कोलकाता। महिलाओं के गुप्तांग अर्थात वजाइना में कई बार जलन, सूजन, खुजली, दर्द जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं जिसका कारण बनता हैं वजाइनल इंफेक्शन। वजाइनल इंफेक्शन, मासिक धर्म के दौरान यदि साफ़-सफाई ना रखने या ज्यादा टाइट अंडरवियर पहनने से वजाइनल इंफेक्शन का खतरा बन रहता हैं।

यह बेहद संवेदनशील मुद्दा हैं। इस दौरान पीड़ा का सामना करना पड़ता है जिससे राहत पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जो बहुत उपयोगी साबित होंगे। तो आइये जानते हैं इन घरेलू उपचार के बारे में…

दही : दही का इस्तेमाल करने से वजाइना के संतुलन को बनाएं रखने में मदद मिलती है, जिससे आपको हर परेशानी से निजात मिलता है। इसके लिए आप रुई की मदद से दही को लगाएं और दस मिनट बाद गुनगुने पानी से धोएं, ऐसा दिन में दो बार तब तक करें जब तक आपको अच्छे से इस परेशानी से राहत न मिल जाए।

नारियल तेल : नारियल का तेल भी आपको इस समस्या से बचाव करने में मदद कर सकता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन में दो से तीन बार प्रभावित जगह पर इसे लगाएं। ऐसा करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा।

एलोवेरा जैल : एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने से भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है इसके लिए आप दिन में दो बार एलोवेरा जेल को प्राइवेट पार्ट में लगाएं। और उसके बाद आधा घंटे के लिए छोड़ दें, और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके बाद में इसे साफ करें। ऐसा करने से आपको ठंडक का अहसास होता है साथ ही संक्रमण से निजात पाने में मदद मिलती है।

सेब का सिरका : दो कप गुनगुने पानी में एक कप सेब का सिरका मिलाएं उसके बाद दिन में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करके प्राइवेट पार्ट को अच्छे से साफ़ करें। ऐसा जब तक करें जब तक आपको पूरी तरह से इस समस्या से निजात न मिल जाए। यह भी वजाइनल इन्फेक्शन से निजात पाने के एक प्रभावी नुस्खा होता है।

टी बैग : गर्म पानी में दस मिनट के लिए एक टी बैग रखें, उसके बाद उसे निकालकर फ्रीज़र में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसे अपने प्राइवेट पार्ट पर दस मिनट तक रखें, ऐसा दिन में तीन से चार बार करें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

टी ट्री ऑयल : टी ट्री ऑयल को प्राइवेट पार्ट पर लगाने से भी आपको बैड बैक्टेरिया को खत्म करके खुजली, जलन, जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद मिलती है।

नीम : नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर दिन में तीन से चार अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट को धोएं। ऐसा करने से बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है जिससे खुजली, जलन, दर्द, आदि से राहत पाई जा सकती है।

लहसुन : लहसुन को पीस कर एक पेस्ट तैयार करें और उसके बाद वजाइना उसे वजाइना पर लगाएं। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी। आप चाहे तो लहसुन, विटामिन इ और नारियल के तेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिलता है। इसके अलावा आप लहसुन को अपने आहार में भरपूर लें, इससे भी आपको वजाइनल इन्फेक्शन से जल्दी निजात पाने में मदद मिलती है।

गेंदे के पत्ते : गेंदे के फूल के पत्ते अच्छे से पीसकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद उस पेस्ट को अपने प्राइवेट पार्ट लगाएं। थोड़ी देर बाद उसे साफ कर दें ऐसा करने से भी आपको इस समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − five =