कोरोना के नये वैरिएंट के खतरे के बीच चर्चों ने जारी किया मास्क व सैनिटाईजर के साथ त्योहार मनाने का संदेश

सिलीगुड़ी । कोरोना वायरस के कारण चर्च की ओर से क्रिसमस के त्योहार के दौरान मास्क पहनने और कोविड नियमों का पालन करने की सलाह दी गयी है। उत्तरबंगाल के चर्चों में इस संबंध में खुद से ही सावधानी बरती गयी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी तक कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। हालांकि कई लोग कोरोना के नए ‘वैरिएंट’ से डरे हुए हैं। इसलिए चर्च प्रबंधन पहले से सावधानी बरतने पर जोर देना चाहता है। सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी के चर्चों ने एहतियाती उपायों की घोषणा की है। सिलीगुड़ी के प्रधाननगर में आवरे लेडी क्वीन चर्च या जलपाईगुड़ी के नयाबस्ती में बैप्टिस्ट चर्च में हर साल भीड़ रहती है।

पिछले साल भी कोरोना की स्थिति के बावजूद लिए भीड़ लगी थी। शुक्रवार को लेडी क्वीन चर्च फेस्टिवल की तैयारियों में नजर आया। चर्च के मुताबिक कोविड के डर को ध्यान में रखते हुए सावधानियां बरती जा रही हैं। बागडोगरा डायसिस के अंतर्गत सिलीगुड़ी और बागडोगरा क्षेत्र में 20 कैथोलिक चर्च हैं। बिशप विन्सेंट एंड इन सभी के प्रभारी हैं, उन्होंने कहा, “अभी तक कोई आधिकारिक मार्गदर्शन नहीं मिली है। हालांकि कोविड के डर को देखते हुए क्रिसमस पर चर्च आने वालों को मास्क पहनने और कोरोना नियमों का पालन करने की सलाह दी गयी है।

जलपाईगुड़ी शहर के एक अन्य चर्च प्राबंधन ने कहा कि इस साल कोरोना फैलने की आशंका के चलते मेले का स्थान बढ़ाया गया है। कई स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी भीड़ में मास्क बांटने का निर्णय लिया है। एक मिशनरी स्वयंसेवी संस्था ने शहर के सभी चर्चों के सामने मास्क बांटने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि केक के अलावा मास्क भी बांटे जाएंगे। जलपाईगुड़ी की कई चर्च प्रबंधन समिति के सदस्य भोला मोंडल ने कहा, “हालांकि अभी तक सरकार की ओर से कोई प्रतिबंध नहीं है, हम अपनी सावधानी बरत रहे हैं।

यह देखा जाएगा कि एक ही जगह पर ज्यादा भीड़ न हो। मास्क लगाने का अनुरोध किया जाएगा। सिलीगुड़ी में एक चर्च प्रबंधन समिति के सचिव क्लेमेंट सुरिन ने कहा, “त्योहार के दौरान सभी को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें कोविड नियमों का पालन करने और मास्क पहनने के लिए कहा गया है। चर्च के बाहर नोटिस भी दिया गया है.” सिलीगुड़ी चर्च रोड स्थित पुराने चर्च से जुड़ी माया देवी ने कहा, ”मास्क लगाकर जश्न मनाना वांछनीय है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *