स्क्रब टाइफस के साथ हैजा से 3 दिनों में 3 की मौत, 53 बीमार

बीरभूम: पिछले 4 दिनों में पेट की बीमारी से 2 आदिवासी महिलाओं और 1 पुरुष की मौत हो गई। मृतकों के नाम ठकरुन टुडू, दुर्गा मुर्मू और गोपाल मद्दी हैं। हालांकि, मल्लारपुर बीएमओएच ने कहा कि गोपाल मद्दी की मौत हृदय रोग से हुई है। घटना बीरभूम के मयूरेश्वर-1 ब्लॉक के झिकड्डा ग्राम पंचायत के गाज़ीपुर गांव की है. क्षेत्र में कुल 53 लोग पेट की बीमारी से पीड़ित हैं। पीड़ितों के रक्त के नमूनों की जांच से स्क्रब टाइफस के साथ हैजा का निदान किया गया।

पिछले 7 दिनों से गाजीपुर गांव के आदिवासी मोहल्ले में पेट की बीमारी का प्रकोप शुरू हो गया है। प्रभावित लोगों में उल्टी और दस्त के लक्षण उत्पन्न होते हैं। पीड़ितों को इलाज के लिए स्थानीय मल्लारपुर ब्लॉक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। इनमें से दो आदिवासी महिलाओं ठाकरुन टुडू और दुर्ग मुर्मू  को रामपुरहाट सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मौत हो गई, जबकि गोपाल मद्दी की मौत हो गई।

इस बीच लगातार 3 दिनों में 3 लोगों की मौत के बाद ही स्वास्थ्य विभाग के लोग गांव पहुंचे. क्षेत्र में ब्लीचिंग पाउडर सहित विभिन्न कीटाणुनाशकों का छिड़काव किया जाता है। गांव में अस्थायी चिकित्सा शिविर बनाया गया है. प्रशासन ने इलाके में तालाब के पानी के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। स्वच्छ रहने के लिए कहने के अलावा, मल्लारपुर नैसुवा नामक एक स्वयंसेवी संगठन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य तकनीकी विभाग के साथ मिलकर गाँव में पानी के पाउच के साथ सूखा भोजन और साबुन वितरित किया है।

मल्लारपुर नैसुवा के सदस्य बलराम बागड़ी ने बताया कि पूरा गांव कूड़े से भरा हुआ है और हम इसे साफ कर रहे हैं. साथ ही हमने अपनी तरफ से गांव के लोगों को खाना बनाकर खिलाने की भी व्यवस्था की है। रविवार को 2 और मरीजों को मल्लारपुर अस्पताल भेजा गया, कुल मरीजों की संख्या 53 हो गई। चूंकि आदिवासी इलाके में इतने सारे लोग बीमार हैं, डॉक्टर चिंतित हैं। दूसरी ओर, रामपुरहाट स्वास्थ्य जिले के मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी और अन्य लोग इस घटना पर नजर रख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *