चीन, रूस ने मून स्टेशन कोऑपरेशन में अंतरराष्ट्रीय भागीदारों का स्वागत किया

नानजिंग। International news : चीन और रूस के एयरोस्पेस अधिकारियों ने सभी इच्छुक देशों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और भागीदारों को एक चाँद स्टेशन परियोजना में सहयोग करने के लिए आमंत्रित किया है। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन और उसके रूसी समकक्ष रोस्कोस्मोस ने पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत के नानजिंग में, एक सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय चंद्रमा स्टेशन के लिए यह घोषणा की।

सीएनएसए के उप निदेशक वू यानहुआ ने कहा कि चीन और रूस अन्य अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ चंद्रमा स्टेशन का निर्माण करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने आज बताया कि संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के बाहरी अंतरिक्ष गतिविधियों के दीर्घकालिक और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए चीन और रूस द्वारा स्टेशन का एक और महत्वपूर्ण योगदान होगा।

वू ने कहा, सीएनएसए और रोसकोसमोस, मानव अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और सामाजिक आर्थिक प्रगति के विकास के लिए स्टेशन में व्यापक सहयोग को बढ़ावा देंगे।

चीन और रूस ने संयुक्त रूप से मार्च में चंद्रमा पर एक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक अनुसंधान स्टेशन के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों पक्ष बाद में स्टेशन परियोजना के लिए एक रोड मैप जारी करेंगे और अन्य इच्छुक देशों या अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के परिग्रहण प्रक्रियाओं को स्पष्ट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *