चीन ने तिब्बत में सियांग नदी पर बांध बनाने का प्रस्ताव रखा है : अरुणाचल सीएम

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि चीन ने भारत (अरुणाचल) में प्रवेश करने से ठीक पहले तिब्बत में सियांग नदी पर 60,000 मेगावाट का बांध बनाने का प्रस्ताव रखा है, जिस पर केंद्र और राज्य सरकार दोनों विचार कर रहे हैं। सरकार को चीन के विकास कार्य से होने वाले संभावित खतरे की जानकारी है। चीन के प्रस्तावित बांध निर्माण और उससे संभावित खतरे पर अरुणाचल विधानसभा में भी चर्चा हुई।

पूर्वी सियांग जिले के मेबो में तीन दिवसीय बांगगो सोलुंग समारोह के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार अपने स्तर पर विकास के लिए प्रतिक्रिया दे रही है, वहीं राज्य सरकार की चिंता सियांग नदी को बचाने की है। सभी लागत और इसके प्रवाह को नियंत्रण में रखने के लिए भी। यहां यह उल्लेख करना जरूरी है कि त्सांगपो नदी अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश करने से पहले तिब्बत से होकर बहती है, जहां इसे सियांग नदी कहा जाता है।

बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले यह असम में ब्रह्मपुत्र और बांग्लादेश में जमुना बन जाती है।उन्होंने कहा, “इतिहास गवाह है कि हम अपने ‘पड़ोसी’ पर भरोसा नहीं कर सकते। आप कभी नहीं जानते कि वे क्या कर सकते हैं। वे या तो पूरी नदी के प्रवाह को मोड़ सकते हैं, हमारे सियांग को सुखा सकते हैं, या तुरंत पानी छोड़ सकते हैं, जिससे नीचे की ओर अभूतपूर्व बाढ़ की तबाही हो सकती है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खतरों का एकमात्र समाधान भारत द्वारा सियांग नदी पर बैराज का निर्माण करना है।उन्होंने कहा, “हालांकि यह बैराज सियांग नदी के प्राकृतिक प्रवाह को बनाए रखने के लिए अरुणाचल प्रदेश के भीतर सहायक नदियों के पानी को बचाएगा, यह हमारी भूमि को अचानक आने वाली बाढ़ से भी बचाएगा। जलविद्युत उत्पादन हमारा द्वितीयक उद्देश्य है।” हालांकि, खांडू ने बैराज बनाने की जिम्मेदारी स्थानीय आदि समाज पर डाल दी।

30-40 साल बाद जब चीन मेगा बांध का निर्माण कर रहा था, तब लोगों को कुछ भी नहीं करने के लिए नेतृत्व को दोष नहीं देना चाहिए।इस बीच, अपनी समृद्ध संस्कृति पर गर्व करने के लिए आदिस की सराहना करते हुए खांडू ने विरासत को बिना किसी नुकसान के अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए अपना रुख दोहराया।उन्होंने बुजुर्गों से आग्रह किया कि वे युवाओं को पारंपरिक प्रथाओं में भाग लेने और अपनी मूल भाषा बोलना सीखने के लिए प्रोत्साहित करें।

खांडू ने कहा, “अपनी पहचान के बिना हम उन अधिकांश लोगों में शामिल हो जाएंगे जो लंबे समय से अपनी स्वदेशीता खो चुके हैं।”पूर्वी सियांग जिले के मेबो क्षेत्र में हर मानसून में सियांग नदी द्वारा बार-बार होने वाले भूमि कटाव को चिंता का एक प्रमुख कारण मानते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नदी पर बैराज का निर्माण इसके प्रवाह और प्रवाह को नियंत्रित करने का एकमात्र व्यवहार्य विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *