राम को केन्द्रित करके बच्चों की भव्य काव्य गोष्ठी

“राम के नाम बिना, हिंद ही अधूरा है/राम के प्रभाव से हिंद जय पूरा है।”

राम पुकार सिंह, कोलकाता : राष्ट्रीय कवि संगम, पश्चिम बंगाल के दक्षिण कोलकाता, मध्य कोलकाता और दक्षिण चौबीस परगना द्वारा रामनवमी के शुभ अवसर पर एक अति मनोहर और उत्कृष्ट कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष डॉ.गिरधर राय जी और कुशल संचालन सीमा सिंह ने की। रमाकांत सिन्हा जी (मध्य कोलकाता के अध्यक्ष) के सरस्वती वंदना से कार्यक्रम प्रारंभ हुआ और सोहम माईति (बी.डी.एम. इंटरनेशनल) ने  एनिमेशन द्वारा बड़े ही सुंदर ढंग से राम नवमी की विशेषता को बताते हुए बताया कि आज राम के जन्म के साथ-साथ राम जी के विवाह का भी शुभ दिन है।

वही गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित भजन “ठुमक चलत रामचंद्र” को अपनी मधुर आवाज देकर स्वास्तिका चक्रवर्ती (बी•डी•एम इंटरनेशनल) ने कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। भक्तिन त्रिपाठी, तृप्ति सिंह, अद्रिजा मुखर्जी (बी.डी.एम. इंटरनेशनल) आरव आर्य (ला मार्टिनियर फार ब्वायज) सृष्टि गुप्ता, राजेश्वरी सिंह (राजस्थान विद्या मंदिर) ने अपनी-अपनी कविता पाठ से कार्यक्रम को मनोहारी बनाया। मुख्य अतिथि प्रान्तीय मंत्री बलवंत सिंह ने कहा कि “राघव तुमको आना होगा और मानवता को बचाना होगा।”

सीमा सिंह ने कहा कि ‘राम तत्व है सबके अंदर, आओ उसे फिर से जगाए)। डॉ. गिरिधर राय जी ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम की समाज में अति आवश्यकता है जिससे आने वाली पीढ़ी हमारे पूजनीय राम जी के चरित्र का अनुसरण कर सकें। उन्होंने बच्चों को इतने सुंदर कविता पाठ करने के लिए बधाइयांँ दी। अन्त में मीना शर्मा जी (साउथ 24 परगना की अध्यक्षा) ने सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि विद्यार्थियों को राम की तरह संघर्षशील बनना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =