विज्ञान विषयक संगोष्ठी में दिखी बच्चों की जिज्ञासा

खड़गपुर। विज्ञान को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत शालबनी ब्लॉक के मौपाल देशप्राण विद्यापीठ में विज्ञान सेमिनार का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का मुख्य विषय ‘आयामी विश्लेषण और नैनोविज्ञान’ था। मुख्य वक्ता के रूप में कोलकाता विश्वविद्यालय के भौतिकी के प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. देवनारायण जाना उपस्थित थे। सहायक के रूप में मेदिनीपुर कॉलेज के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रोफेसर तिलकनारायण घोष और मिहिर रंजन बेरा आदि उपस्थित थे।

इस सेमिनार में विद्यालय के विज्ञान विभाग के विद्यार्थियों के अलावा कक्षा 9वीं एवं 10वीं के कई विद्यार्थियों ने भी भाग लिया। परिचर्चा बैठक में प्रसूनकुमार पडिया, भौतिकी शिक्षक कल्याण भट्टाचार्य के अलावा अन्य शिक्षक भी उपस्थित थे। वक्ताओं ने कहा, ‘इस तरह के कार्यक्रम छात्रों को विज्ञान-उन्मुख बनाएंगे और सरकार का विज्ञान लोकप्रियकरण कार्यक्रम अधिक सफल और दूरगामी होगा।

विज्ञान जिसे इतनी आसानी से और सरल भाषा में पढ़ाया जा सकता है। जाना ने इसे धाराप्रवाह दिखाया। विद्यापीठ की छात्रा शाश्वती घोष ने कहा, ‘मुझे एक बार फिर एहसास हुआ कि सीखना कितना आनंददायक है। विज्ञान के प्रति प्रेम गहरा हो गया।’ भाग लेने वाले छात्रों में उत्साह और रुचि स्पष्ट थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *