लेस्लीगंज प्रखंड के मुरूबार गांव में किसान सभा द्वारा चौपाल का आयोजन

शिव शंकर प्रसाद, पलामू :“किसानों के विकास के नाम पर बनाया गया कानून एक धोखा है। यह कानून कॉर्पोरेट के हित में है। पूंजीवादी सोच का परिणाम है यह कानून। इस कानून के लागू हो जाने से किसान गुलाम हो जाएगा। यदि देश का किसान गुलाम हो जाए और उनके खेतों पर कारपोरेट का कब्जा हो जाएगा तो देश को गुलाम होने से ईश्वर भी नहीं बचा सकता।” उक्त बातें अखिल भारतीय किसान सभा के अध्यक्ष लेस्लीगंज प्रखंड स्थित मुरूबार गांव में किसान सभा द्वारा आयोजित चौपाल के दौरान कही। केडी सिंह ने तीनों कानून के बारे में चौपाल में उपस्थित लोगों को विस्तार से बताया। चौपाल के प्रारंभ में इप्टा के रंगकर्मी प्रेम प्रकाश ने एक गीत के माध्यम से एकजुटता की अपील की।

उन्होंने कहा कि इस चौपाल का आयोजन इसलिए किया गया है कि पूरे देश के किसान दिल्ली के सड़कों पर तीन कानून के खिलाफ लगातार 4 महीने से बैठे हुए हैं। उनका एक ही मांग है तीनों कानून को रद्द किया जाए। इस चौपाल में विशेष रुप से तीनों कानून के बारे में विस्तार से बातचीत की जाएगी। ये तीनों कानून किसान के तो हित में नहीं ही है जनता के भी नहीं है।भारत ज्ञान विज्ञान समिति के राज्य अध्यक्ष शिव शंकर प्रसाद ने लोगों के बीच पर्चा वितरित किया और कहा कि यह तीनों कानून अदानी और अंबानी के हित के लिए बनाया गया है।

आज यह सवाल उठाने की जरूरत है कि आखिर क्या कारण है कि जब किसान इन कानूनों के विरोध में खड़े हैं तो वर्तमान सरकार इस कानून को रद्द क्यों नहीं करना चाहती है। जब इस सवाल पर विचार करते हैं तो स्पष्ट हो जाता है कि वर्तमान सरकार न तो किसानों के हित में है और ना ही जनता के हित में। चौपाल में मुख्य रूप से वीरेंद्र सिंह, जय नाथ सिंह, मुनीर मियां, मुस्तकीम मियां, मंदसौर मियां, हजरत मियां राणा प्रताप सिंह , नागेश्वर भुइया, नन्हू भुइयां, मोईजा बीवी, वेदा बीवी व रेणुका देवी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *