शिक्षक भर्ती घोटाले में 12 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर

कोलकाता। बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने अलीपुर अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया। इस आरोप पत्र में पश्चिम बंगाल केंद्रीय स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीसीएसएससी) के पूर्व अध्यक्ष सुबीरेश भट्टाचार्य सहित 12 लोगों का नाम शामिल है। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि इस आरोप पत्र में जांच एजेंसी ने पूर्व सलाहकार,आयोग के पूर्व सहायक सचिव,दो कार्यक्रम पदाधिकारी और छह अन्य को आरोप पत्र में नामजद किया है। बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले में आरोपियों ने हजारों अभ्यर्थियों को ठगा है। इसके साथ ही करोड़ों का घोटाला किया है।

सीबीआई जांच में पता चला कि 2016 में पश्चिम बंगाल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 9वीं और दसवीं कक्षा के लिए सहायक शिक्षकों के पद पर भर्ती निकली थी। उसी समय आरोपियों ने एक दूसरे के साथ शिक्षक भर्ती को लेकर साजिश रची गई। कैसे अयोग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाय। उन्होंने कहा कि इन आरोपियों में लोक सेवक और निजी व्यक्ति भी शामिल हैं।

आरोप पत्र में जिन 12 लोगों के नाम शामिल हैं उनमें से 6 फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। जिनमें आयोग के पूर्व अध्यक्ष,पूर्व सलाहकार,तत्कालीन सहायक सचिव,पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड समिति के तत्कालीन अध्यक्ष तथा दो निजी व्यक्ति शामिल हैं। सीबीआई के अधिकारी ने बताया,”आगे की जांच जारी है और प्रत्येक आरोपी की भूमिका का पता लगाया जा रहा है। इसके अलावा यह भी जांच की जा रही है कि इसमें कोई बड़ी साजिश तो नहीं थी।

इससे पहले भी जांच एजेंसी ने इस मामले में आरोप पत्र दाखिल किया था, जिसमें 16 लोगों को आरोपी बनाया गया है। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालाय धन शोधन मामले के तहत जांच कर रहा है । जांच अधिकारियों की माने तो मामले में फंसे मानिक भट्टाचार्य पैसे लेकर नौकरी देते थे। यह आरोप पहले आया थी। इसके साथ ही कई अभ्यर्थियों ने उनके खिलाफ मामला भी किया है।

मानिक भट्टाचार्य ही पैसे लेकर नौकरी देते थे, इसकी शिकायत पूर्व शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी तक भी गई थी। लेकिन शिकायत आने के बाद भी उन्होंने मानिक भट्टाचार्य के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। दोनों में फोन पर भी लगातार बात होती थी। ईडी का दावा है कि ऐसे में पूर्व शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी सब जानते थे। ईडी को इस आरोप से संबंधित सबूत भी मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *