झारखंड में बेपटरी हुई मालगाड़ी, रेल यातायात प्रभावित

धनबाद। झारखंड के धनबाद मंडल में कोडरमा और मानपुर के बीच गुरपा स्टेशन पर कोयले से लदी मालगाड़ी के 53 डिब्बे आज सुबह 6:24 बजे पटरी से उतर गए। पूर्व मध्य रेलवे ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। घटना के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिनमें क्षतिग्रस्त डिब्बे नज़र आ रहे हैं। इस हादसे की वजह से रेल यातायात प्रभावित होने की ख़बरें आ रही हैं। हालांकि, अब तक ये जानकारी सामने नहीं आई है कि इस वजह से कौन सी ट्रेनें लेट हो रही हैं और कौन-कौन सी ट्रेन रद्द की जा सकती हैं।

ईस्ट सेंट्रल रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार आज सुबह 6:24 बजे धनबाद डिविजन में गुर्पा स्टेशन और कोडरमा स्टेशन के बीच मानपुर रेलवे सेक्शन के पास कोयले से लदे 53 मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतर गए। मालगाड़ी के इन डिब्बों के पटरी से उतरने की वजह से इस ट्रैक पर आने और जाने वाली ट्रेनों का संचालन बाधित रहा। अच्छी बात यह है कि इस हादसे में किसी की भी जान नहीं गई है। शुरुआती जांच के अनुसार घाट सेक्शन से गुजरते वक्त मालगाड़ी का ब्रेक फेल हो गया, जिसके बाद ढलान की वजह से ट्रेन की रफ्तार अधिक हो गई।

ट्रेन चालक इसकी रफ्तार को कम करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन गुरपा स्टेशन पहुंचने तक ट्रेन पटरी से उतर गई। सूत्रों के मुताबिक ट्रेन की 55 बोगियां पटरी से उतर गईं। हालांकि इंजन व उसके पीछे का एक डिब्बा और पीछे की 5 बोगियां बच गई हैं। घटना के बाद राहत और बचाव का कार्य शुरू कर दिया गया है। मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण इकट्ठा हो गए। जानकारी के अनुसार ट्रेन में सवार लोको पायलट और गार्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

हालांकि ट्रेन के डिब्बों में लदा कोयला बिखर गया है। जिस वक्त ट्रेन पटरी से उतरी काफी तेज आवाज आई, जिसके बाद स्थानीय लोग रेल पटरी की ओर भागे। इस हादसे में रेलवे के ट्रैक्शन पोल के तार तक बुरी तरह से टूट गए। हादसे के बाद रेलवे की राहत एवं बचाव की टीम मौके पर पहुंची। इस हादसे की वजह से गया और धनबाद रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बाधित हो गया, जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *