चंद्रयान-3 मिशन : लैंडिंग मॉड्यूल को प्रोपल्शन मॉड्यूल से सफलतापूर्वक अलग किया गया

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने जानकारी देते हुए कहा चंद्रयान 3 मिशन में लैंडिंग मॉड्यूल को प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) से सफलतापूर्वक अलग कर दिया गया है। कल लगभग 4 बजे के लिए नियोजित डीबूस्टिंग पर लैंडिंग मॉड्यूल थोड़ी निचली कक्षा में उतरने के लिए तैयार है: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ‘बाहुबली’ रॉकेट एलवीएम3 से चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण किया था।

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), एक लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और एक रोवर (26 किलोग्राम) शामिल है। लैंडर के 23 अगस्त की शाम 5.47 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सॉफ्ट लैंडिंग करने की उम्मीद है।लैंडर चंद्रमा की सतह से लगभग 100 किमी की ऊंचाई से चंद्रमा पर उतरेगा।सॉफ्ट लैंडिंग एक पेचीदा मुद्दा है,

क्योंकि इसमें रफ और फाइन ब्रेकिंग सहित जटिल युद्धाभ्यासों की एक श्रृंखला शामिल होती है। सुरक्षित और खतरा-मुक्त क्षेत्र खोजने के लिए लैंडिंग से पहले लैंडिंग साइट क्षेत्र की इमेजिंग की जाएगी।सॉफ्ट लैंडिंग के बाद छह पहियों वाला रोवर बाहर निकलेगा और एक चंद्र दिवस की अवधि के लिए चंद्र सतह पर प्रयोग करेगा जो पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *