Chandrayaan-3 : चैस्टे, आईएलएसए और रंभा चंद्रमा पर उतरने के बाद काम करने लगे

चेन्नई। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि चंद्रमा लैंडर के पेलोड चैस्टे, आईएलएसए और रंभा को चालू कर दिया गया है, ये काम करने लगे हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक ट्वीट में कहा, “लैंडर मॉड्यूल पेलोड आईएलएसए, रंभा और चेस्टे आज (गुरुवार) चालू हो गए हैं।” इसरो ने कहा, “रोवर गतिशीलता संचालन शुरू हो गया है। सभी गतिविधियां निर्धारित समय पर हैं। सभी प्रणालियां सामान्य हैं।” अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक, रविवार को प्रोपल्शन मॉड्यूल पेलोड SHAPE को चालू किया गया।

बुधवार शाम को, भारत का चंद्रमा लैंडर – चंद्रयान -3 मिशन का हिस्सा – चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित रूप से उतरा।चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), एक लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और एक रोवर (26 किलोग्राम) शामिल है।लैंडिंग के साथ, 600 करोड़ रुपये के चंद्रयान -3 मिशन का एक बड़ा हिस्सा पूरा हो गया है। शेष भाग चंद्रमा रोवर है, जो लैंडर से नीचे लुढ़क रहा है, चारों ओर घूम रहा है और प्रोग्राम किए गए प्रयोग कर रहा है।

इसरो के अनुसार, चंद्रमा रोवर में लैंडिंग स्थल के आसपास मौलिक संरचना प्राप्त करने के लिए अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एपीएक्सएस) और लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) है।अपनी ओर से, लैंडर भी अपने पेलोड के साथ उसे सौंपे गए कार्यों को पूरा करेगा: तापीय चालकता और तापमान को मापने के लिए चंद्रा का सतह थर्मोफिजिकल प्रयोग (ChaSTE); लैंडिंग स्थल के आसपास भूकंपीयता को मापने के लिए चंद्र भूकंपीय गतिविधि उपकरण (आईएलएसए); प्लाज्मा घनत्व और इसकी विविधताओं का अनुमान लगाने के लिए रंभा लैंगमुइर जांच (एलपी)।

नासा के एक निष्क्रिय लेजर रेट्रोरिफ्लेक्टर ऐरे को चंद्र लेजर रेंजिंग अध्ययन के लिए समायोजित किया गया है।इसरो ने कहा कि लैंडर और रोवर का मिशन जीवन 1 चंद्र दिवस या 14 पृथ्वी दिवस है।इससे पहले इसरो ने एक अन्य ट्वीट में कहा था, “चंद्रयान-3 रोवर: मेड इन इंडिया मेड फॉर मून! सीएच-3 रोवर लैंडर से नीचे उतरा और भारत ने चंद्रमा पर सैर की!”“गुरुवार को लगभग 12.30 बजे रोवर लैंडर से चंद्रमा की सतह पर लुढ़क गया।

यह चारों ओर घूम रहा है. विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक एस. उन्नीकृष्णन नायर ने बताया, “यह चंद्रमा की सतह पर अपनी छाप छोड़ रहा है।”इसरो का लोगो और राष्ट्रीय प्रतीक रोवर के पहियों पर उकेरा गया है ताकि जब यह घूमता है तो अपनी छाप छोड़ सके।उन्नीकृष्णन के अनुसार, रोवर के सौर पैनल और लैंडर के सौर पैनल तैनात किए गए हैं।उन्होंने कहा कि रोवर चंद्रमा के नमूने एकत्र करेगा और प्रयोग करेगा और डेटा लैंडर को भेजेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *