चंद्रकोणा रोड : मातृभाषा दिवस पर लगी रही कार्यक्रमों की झड़ी

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत विभिन्न भागों के साथ ही जंगल महल में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पूरी निष्ठा के साथ मनाया गया। इसे लेकर कार्यक्रमों की झड़ी लगी रही।

चंद्रकोणा रोड में विद्यासागर मंच के सामने, दिवंगत मनीषी पंडित ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा के नीचे, चंद्रकोणा रोड पश्चिम बंगाल डेमोक्रेटिक राइटर्स शिल्पी संघ,

भारतीय गणनाट्य संघ की चांदसी शाखा और निखिल बंगाल टीचर्स एसोसिएशन (एबीटीए) की ओर से अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को भव्य तरीके से मनाया गया और भाषा शहीदों को सम्मान के साथ याद किया गया।

इस अवसर पर पश्चिम बंगाल जनवादी लेखक संघ पश्चिम मेदिनीपुर जिला सचिव परिषद के सदस्य कवि, लेखक मिहिर पाठक ने भाषा दिवस का महत्व बताया।

समारोह में प्रख्यात साहित्यकार बिमल चंद्र रॉय, कवयित्री अपूर्वा बनर्जी, पश्चिम बंगाल जनवादी लेखक संघ, चंद्रकोना रोड क्षेत्रीय शाखा की ओर से उत्तम पानी, श्यामल रॉय, दिलीप रॉय,

दिलीप खटुआ, डोलन रॉय, अध्यक्ष स्वपन मंडल, सचिव उत्तम मन्ना, सह सचिव जयंत मारिक, सचिव लिपिका बारिक और अन्य उपस्थित थे।

वहीं अंतर्राष्ट्रीय भाषा दिवस पर रूपनारायण में शरतचंद्र के घर के पास छात्रों की साहित्य पत्रिका “अागामी”, संगीत समूह “इक्तान” और वाचन समूह “बिद्रोही” और पूर्वी मेदिनीपुर जिले के जिला कला मंच द्वारा एक महान स्मरणोत्सव मनाया गया।

इसमें सैकड़ों छात्रों ने गायन, कविता पाठ, पेंटिंग आदि करके दिन मनाया।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर ईश्वरचंद्र विद्यासागर मेमोरियल ट्रस्ट ने पांशकुड़ा के बंधन गेस्ट हाउस में क्षेत्र के 101 जरूरतमंद विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करायीं। मौके पर ट्रस्ट की ओर से अमल मैती, अनुरूपा दास व अन्य उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *