आवास योजना की जांच करने फिर बंगाल आ रही है केंद्रीय टीम

कोलकाता। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बंगाल सरकार को पत्र भेजकर सूचित किया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के लिए 10 सदस्यीय निरीक्षण दल भेजा जा रहा है. यह टीम नौ जिलों पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर, पूर्वी बर्द्धमान, नदिया, मुर्शिदाबाद, दक्षिण 24 परगना, मालदा, अलीपुरद्वार और कलिम्पोंग में जांच करेगी. यह पहली बार नहीं है जब केंद्रीय टीम आवास योजना की जांच करने आ रही है। इससे पहले तीन से ज्यादा बार अलग-अलग टीमें जांच के लिए आ चुकी हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्य सरकार को विभिन्न योजनाओं के तहत केंद्रीय धन जारी नहीं करने के विरोध में कोलकाता में दो दिवसीय धरना शुरू करने से एक दिन पहले राज्य सचिवालय में पत्र पहुंचा। इससे पहले, केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा), पीएमएवाई और मध्याह्न भोजन योजनाओं जैसी विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत अनियमितताओं के आरोपों की समीक्षा के लिए निरीक्षण दल भेजे थे।

राज्य सचिवालय के सूत्रों के अनुसार, बंगाल सरकार ने हाल ही में पीएमएवाई योजना के तहत आवंटन में किसी भी अनियमितता को दूर करने के लिए राज्य प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों का विवरण देते हुए केंद्र को एक कार्रवाई रिपोर्ट भेजी थी। रिपोर्ट की जांच के लिए एक नया केंद्रीय निरीक्षण दल राज्य में आ रहा है।

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि निरीक्षण के दौरान की गई कार्रवाई की रिपोर्ट की जांच के लिए एक नया केंद्रीय निरीक्षण दल राज्य में आ रहा है। इस बीच नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने दावा किया कि बंगाल में केंद्रीय योजनाओं के नाम बदलकर केंद्र से आने वाले फंड में घोटाला किया जा रहा है. इसलिए केंद्रीय टीम को यहां जांच के लिए आना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *