बंगाल नगर पालिका नौकरी मामले में सीबीआई ने ओएमआर शीट का विवरण मांगा

कोलकाता। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पश्चिम बंगाल में 14 नगर पालिकाओं के लिए भर्ती में इस्तेमाल की गई ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) शीट का विवरण मांगा है। एजेंसी कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद जांच कर रही है। केंद्रीय एजेंसी ने राज्य नगरपालिका मामलों और शहरी विकास विभाग को एक विज्ञप्ति भेजकर जल्द से जल्द ओएमआर शीट का विवरण मांगा है।

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने 2014 के बाद से इन 14 शहरी निकायों में भर्ती परीक्षाओं में इस्तेमाल की गई सभी ओएमआर शीट का विवरण मांगा है। सूत्रों ने कहा, सीबीआई अधिकारियों ने विशेष रूप से इस बात की जांच की है कि क्या ओएमआर शीट विभाग के रिकॉर्ड में संरक्षित की गई हैं या नष्ट कर दी गई हैं।

सूत्रों ने बताया कि इस साल जून में ही, सीबीआई के जांच अधिकारी जांच के दायरे में आने वाली इन 14 नगर पालिकाओं में से कुछ से कुछ ओएमआर शीट बरामद करने में सफल रहे थे, इससे शहरी नागरिक निकायों की भर्ती प्रक्रिया में अनियमितताओं के बारे में महत्वपूर्ण सुराग मिले थे।

सूत्रों ने बताया कि ओएमआर शीट में अनियमितताएं कुछ हद तक पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती परीक्षाओं में बरती गई अनियमितताओं के समान हैं।

14 नगर पालिकाओं में से, जहां इस साल जून में सीबीआई के अधिकारियों ने छापेमारी और तलाशी अभियान चलाया, नियुक्ति-संबंधित दस्तावेजों को सौंपने के संबंध में अत्यधिक असहयोग प्रदर्शित किया, अधिकारियों ने या तो दावा किया कि दस्तावेज गुम हो गए हैं या रिकॉर्ड रखने से इनकार कर दिया है।

इसलिए सीबीआई के अधिकारी अब इस बात की जांच करना चाहते हैं कि क्या वही दस्तावेज राज्य नगरपालिका मामलों और शहरी विकास विभाग द्वारा संरक्षित किए गए हैं या नहीं, जो नगर पालिकाओं और नगर निगमों सहित राज्य के सभी शहरी नागरिक निकायों के लिए नोडल विभाग है। .

पहले ही, सीबीआई ने पश्चिम बंगाल में 14 नगर पालिकाओं के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों सहित शीर्ष अधिकारियों और पदाधिकारियों की एक सूची तैयार कर ली है, जिन्हें केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी आने वाले दिनों में एक-एक करके पूछताछ के लिए समन जारी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *