बॉर्डर पर बीएसएफ ने बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड्स को खिलाई मिठाई

कोलकाता। ईद के मौके पर भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बांग्लादेश सीमा पर तैनात बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड्स (बीजीबी) को मिठाई खिलाई है। दोनों देशों की बॉर्डर गार्डिंग फोर्स में  सौहार्दपूर्ण संबंध एवं सामंजस्य है। त्यौंहारों एवं राष्ट्रीय महत्व के खास मौकों पर दोनों देशों के सीमा रक्षक बलों के बीच सद्भावना के तौर पर शुभकामनाओं एवं मिठाइयों का आदान-प्रदान किया जाता है।

दोनों देश अपने त्यौंहारों के अवसरों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान कर सौहार्दता का रिश्ता कायम रखने के लिए इस परंपरा को सकुशल निभाते हुए आ रहे हैं। ईद उल जुहा के अवसर पर शुभकामनाओं के साथ–साथ सीमा सुरक्षा बल सीमावर्ती इलाकों में सतर्कता और कड़ी चौकसी बरत रहा है।

सिलीगुड़ी में ईदुज्जुहा की धूम

सिलीगुड़ी। देशभर के साथ सिलीगुड़ी में भी ईदुज्जुहा  मनाया गया। ईदुज्जुहा दूसरा सबसे बड़ा इस्लामी त्योहार है। दुनिया भर के मुसलमान परिवार और दोस्तों के साथ इस त्योहार को मनाते हैं। इस दिन को बकरीद या कुर्बान बयारामी के नाम से भी जाना जाता है।

सिलीगुड़ी के सफदर हासमी चौक से सटे जामा मस्जिद में भारी संख्या में मुस्लिम समुदाय के एक साथ नमाज अदा करने पहुंचे। जामा मस्जिद में सुबह से ही नमाजियों की भीड़ रही। इस अवसर पर हर उम्र के लोगों ने नमाज अदा करने के बाद बारी-बारी से एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

मयनागुड़ी में धूमधाम से मनाई गई ईद-उल-अजहा

जलपाईगुड़ी। मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार ईद-उल-अजहा मयनागुड़ी में भी पूरे उत्साह के साथ मनाया गया. इस दिन मैनागुड़ी टाउन मस्जिद में सुबह से ही मुस्लिम धर्म के लोग इस त्योहार में शामिल हुए. मालूम हो कि ईद-उजहा मुसलमानों का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन है। इस उत्सव में मयनागुड़ी का पूरा मुस्लिम समुदाय शामिल हुआ है।

धार्मिक आयोजन को देखते हुए पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। मयनागुड़ी के टाउन मस्जिद में सुबह से ही पुलिस तैनात कर दी गई। नमाज के बाद मयनागुड़ी शहर की मस्जिद ने मयनागुड़ी के सभी निवासियों को ईद-उल-अजहा की शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *