काली दास पाण्डेय, मुंबई । महाराष्ट्र की धरती में जन्मी पूजा दीक्षित जमीन से जुड़ी हुई शख्सियत है। जिन्हें बचपन से ही एंकरिंग, पेंटिंग, फैशन, लेखन और कविताएं लिखने का शौक था और यही लेखन कला उन्हें इंडस्ट्री में लेकर आ गयी। पार्ला कॉलेज से एमएससी में बायोटेक्नोलॉजी की उपाधि प्राप्त करने के बाद वह अपने लेखन के शौक को आगे बढ़ाने के लिए धारावाहिकों में बतौर अस्सिटेंट डायलॉग राइटर का कार्य करने लगी। बतौर राइटर वो अपना काम बड़ी निष्ठा से कर रही थी तभी किस्मत ने उनका दरवाजा खटखटाया।

धारावाहिक ‘सपनों के भंवर’ में वह डायलॉग राइटिंग कर रही थी तभी उसमें एक भूमिका निभाने वाली एक पात्र शूटिंग के दिन सेट पर नहीं आयी। तब इन्हें वह भूमिका करने का ऑफर मिला। उनसे कहा गया कि आपने यह संवाद लिखा है तो आप इस पात्र को बेहतर प्रदर्शित कर सकती है और सच में यह बात सच साबित हुई। पूजा ने वह भूमिका बड़े आत्मविश्वास के साथ निभाया। उनकी अभिनय कला देखकर उन्हें यह काम मिल गया फिर पूजा ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और एक के बाद एक वह काम करती रही।

हाल ही में ज़ी टीवी पर प्रसारित नए शो ‘मिठाई’ में वह एक नकारात्मक भूमिका निभा रही है। पूजा कहती है कि उनकी यह भूमिका उनके वास्तविक चरित्र से बिल्कुल अलग है इसलिए इस किरदार को शिद्दत से निभाने के लिए इस चरित्र में उन्हें स्वयं को समाना पड़ता है, समझना पड़ता है। इस नकारात्मक छवि में वह आभा चौबे की भूमिका निभा रही है जो मुख्य पात्र के जीवन में नए नए षडयंत्र रचती है।  इससे पहले कई धारावाहिकों में भी वह अभिनय कर चुकी हैं जिनमें ‘येशु’ में मारिया का किरदार, ‘मेरे साईं’ में रेहाना, ‘मेरे अँगने में’ मनोरमा का किरदार कर चुकी है।

इनकी लघु फिल्म ‘किताब’ ने दुनिया भर में लगभग 22 पुरस्कार जीते हैं जिसमें टॉम अल्टर के साथ मुख्य भूमिका निभाई है। डीडी नेशनल पर हर शनिवार दोपहर 12:30 बजे प्रसारित होने वाले शो ‘उलटन पलटन अस्पताल’ में भी इनका अहम किरदार है। साथ में फिल्म ‘चक्रव्यूह’, ‘अजीब मौसम’, ‘हेट स्टोरी वन’, ‘पंख’, ‘लापरवाह’ आदि फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं।

इसके अलावा पूजा दीक्षित कई विज्ञापन फिल्म जैसे स्वच्छ भारत अभियान, जेसीबी क्रेन, भारतीय रिजर्व बैंक आदि के लिए काम कर चुकी है। डीडी इंडिया पर चल रहे शो ‘विरासत बेमिसाल’ में लगातार 2 वर्षों तक एंकरिंग किया है। पूजा फिल्म और विज्ञापन फिल्मों के अलावा वेब सीरीज में भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाने जा रही है। वेब सीरीज ‘लॉन्ग ड्राइव’ एक महिला प्रधान कहानी पर आधारित है जिसमें पूजा दीक्षित मुख्य भूमिका में हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × five =