ममता के खिलाफ पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय या दिनेश त्रिवेदी को उतार सकती है बीजेपी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में आगमी विधानसभा उपचुनावों में बीजेपी राज्य की मौजूदा सीएम ममता बनर्जी के खिलाफ उम्मीदवार तय करने में जुटी हुई है। ममता बनर्जी के खिलाफ कौन सा उम्मीदवार मैदान में उतारा जाए, इसको लेकर बीजेपी में मंथन तेज़ हो गया है। उम्मीदवारी की रेस में पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय और टीएमसी के पूर्व राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी के नाम सबसे आगे चल रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी तथागत रॉय या दिनेश त्रिवेदी में से किसी एक उम्मीदवार को ममता के खिलाफ उतार सकती है। तथागत रॉय त्रिपुरा और मेघालय के राज्यपाल रह चुके हैं। वे पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 2009 में वे उत्तरी कोलकाता लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़े थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं दिनेश त्रिवेदी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों से पहले तक टीएमसी में थे। वे टीएमसी के राज्यसभा सांसद थे। लेकिन चुनावों से ठीक पहले राज्यसभा में जारी कार्यवाही के दौरान ही उन्होंने भरी संसद में टीएमसी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। जिसके बाद वे बीजेपी में शामिल हो गए थे।

हालांकि इन दोनों के अलावा बीते विधानसभा चुनाव में भवानीपुर से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले रुद्रनील घोष का नाम भी दौड़ में चल रहा है। बीजेपी उम्मीदवार को टीएमसी के सोहनदेब चटोपाध्याय के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। बीजेपी के अलावा कांग्रेस के खेमे में भी भवानीपुर सीट से उम्मीदवार को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। सोमवार को उम्मीदवार तय करने और लेफ्ट के साथ गठबंधन को बनाए रखने के मसले पर चर्चा होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

30 सितंबर को पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों भवानीपुर, जंगीपुर और शमशेरगंज में चुनाव होने हैं। इन सीटों पर तीन अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। 13 सितंबर को नामांकन का आखिरी दिन है। 16 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नामंकन वापस ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *