‘बिपोरजॉय’ चक्रवात आज शाम तक पहुंचेगा गुजरात

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात ‘बिपोरजॉय’ गुरुवार शाम तक जखाऊ पोर्ट के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच सौराष्ट्र और कच्छ के तट और पाकिस्तान के आस-पास के तटों पर दस्तक देने के लिए तैयार है। आईएमडी ने एक बयान में कहा, बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बिपोरजॉय’ पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर पिछले छह घंटों के दौरान छह किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व और 15 जून को सुबह 5:30 बजे उसी क्षेत्र में केंद्रित रहा।

यह अक्षांश 22.5 डिग्री नॉर्थ और देशांतर 67.0 डिग्री ईस्ट के पास, जखाऊ पोर्ट (गुजरात) से लगभग 180 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, द्वारका से 210 किमी पश्चिम में, नलिया से 210 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर से 290 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम में, और 270 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

आईएमडी ने कहा, इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने और मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के पास 15 जून की शाम तक तेज हवा की गति के साथ एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की संभावना है। हवा की गति 115-125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हो सकती है।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि पोरबंदर और द्वारका जिले के तटों के आस-पास 70-80 किमी प्रति घंटे से लेकर 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। आईएमडी ने कहा, यह धीरे-धीरे 15 जून की दोपहर से रात के दौरान कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिलों में 115-125 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हो जाएगा।

इसके बाद, यह 16 जून की सुबह तक कच्छ और सौराष्ट्र और कच्छ के आस-पास के जिलों में धीरे-धीरे 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में बदल जाएगा और 16 जून की दोपहर तक 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *