बिहार || वैशाली में फ़ैक्ट्री से अमोनिया गैस का रिसाव, एक की मौत

पटना। बिहार के वैशाली ज़िले में दूध की एक फ़ैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव होने से दर्जनों लोग इसकी चपेट में आ गए। यह घटना राज डेयरी नाम की फ़ैक्ट्री में शनिवार रात करीब 9:45 पर हुई। वैशाली के ज़िलाधिकारी ने बीबीसी को बताया है कि फ़ैक्ट्री के तीन में से एक वाल्व से गैस लीक हुई थी, इसकी चपेट में आए सभी लोगों को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है, उन्हें फर्स्ट एड की सलाह गई है। इसी दौरान फ़ैक्ट्री में काम करने वाले एक मज़दूर के रिश्तेदार की मौत भी हो गई है।

वैशाली के सिविल सर्जन डॉ श्याम नंदन प्रसाद ने पत्रकारों से बातचीत में कहा है कि क़रीब 35 से 40 लोग गैस की चपेट में आने से हॉस्पिटल पहुंचे थे। इनमें से एक की मौत हो गई है। हालांकि वैशाली के ज़िलाधिकारी का कहना है कि मौत किस वजह से हुई है इसकी जानकारी पोस्टमॉर्टम के बाद ही पता चल पाएगी।

गैस के रिसाव के बाद लोगों को सांस लेने में तकलीफ़ होने लगी और उसके बाद घबराहट में लोग हॉस्पिटल की तरफ भागने लगे थे। इस गैस की गंध फ़ैक्ट्री से क़रीब चार किलोमीटर दूर तक महसूस की गई थी। हालांकि सिविल सर्जन का कहना है कि ज़्यादा दूरी पर केवल गंध आ सकती है, इसका लोगों पर असर नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *