पेटीएम के शेयर में भारी गिरावट

मुंबई। डिजीटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम का परिचालन करने वाली कंपनी ‘वन97 कम्यूनिकेशन्स’ का शेयर कंपनी पर रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद सोमवार को सुबह के कारोबार में 12 प्रतिशत तक गिरकर 685 रुपये तक आ गया था। यह कीमत उसके निर्गम मूल्य से करीब 70 प्रतिशत कम है। बाजार में यह गिरावट कंपनी के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रिजर्व बैंक की पाबंदी के बाद आई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को इस बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया है। केंद्रीय बैंक को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पर्यवेक्षण को लेकर ठोस चिंताएं हैं, इसलिए उसने यह कार्रवाई की है।

आरबीआई ने इस बैंक को उसके आईटी प्रणाली की विस्तृत ऑडिट के लिए किसी बाहरी कंपनी की नियुक्ति का निर्देश भी दिया है। पेटीएम का शेयर पिछले साल नवंबर में बाजार में सूचीबद्ध हुआ था। यह देश में अब तक का सबसे बड़ा प्राथमिक शेयर निर्गम (आईपीओ) था। यह शेयर निवेशकों को 2150 रुपये के भाव में जारी किया गया था। इस शेयर के बाजार पूंजीकरण में पहले दिन से लेकर अब तक 57,000 करोड़ रुपये से अधिक की गिरावट आई है। 18 नवंबर 2021 को पहले दिन के कारोबार के बंद होने के समय इसका बाजार पूंजीकरण एक लाख एक हजार चार सौ करोड़ रूपये के करीब था।

जबकि निर्गम मूल्य पर इसका मूल्यांकन 1.39 लाख करोड़ रुपये था। इस बीच मुंबई शेयर बाजार बीएसई का सेंसेक्स पिछले बंद के स्तर से 483 अंक (0.87 प्रतिशत) ऊपर चल रहा था। दिन में 12 बजे इसका शेयर 706.90 रुपये पर चल रहा था जो पिछले बंद से 8.8 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है। कारोबार के दौरान यह शेयर एक समय 680 रुपये से नीचे चला गया था।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 15 =