ममता सरकार का बड़ा ऐलान, बंगाल के दीघा में बनेगा पुरी जैसा जगन्नाथ मंदिर

कोलकाता। ओडिशा के पुरी में प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर अब समुद्र किनारे स्थित बंगाल के प्रमुख पर्यटक स्थल दीघा में भी जगन्नाथ मंदिर बनेगा। इसके लिए बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने 128 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक, पिछले दिनों दीघा के दौरे के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई दिन पहले ही यह योजना तैयार की थी। वहीं, कोलकाता नगर निगम के लिए एक चुनावी सभा के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसका ऐलान कर दिया और मंदिर के लिए 128 करोड़ रुपये मंजूर करने की बात कहीं।

ममता ने कहा कि वह चाहती हैं कि पुरी की तरह ही दीघा में भी एक जगन्नाथ मंदिर बने। दरअसल, लगभग दो साल पहले ममता पुरी की यात्रा पर गई थीं। जहां समुद्र के किनारे स्थित प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर में उन्होंने पूजा अर्चना की थी। उस दौरान उन्होंने मंदिर की बनावट और उसके परिसर का बारीकी से जायजा लिया था। बताया जा रहा है कि उसी समय ममता ने फैसला कर लिया था कि बड़े आकार का बंगाल में भी पुरी की तर्ज पर मंदिर बने। इसके बाद अब दीघा में जगन्नाथ मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया है।

गौरतलब है कि दीघा का बंगाल में एक प्रमुख समुद्र बीच के रूप में पहचान है और बड़ी संख्या में पर्यटक वहां जाते हैं। दूसरी ओर, चुनावी रैली के दौरान मुख्यमंत्री ने कोलकाता के कालीघाट में स्काईवाक को लेकर भी कहा कि यहां जल्द स्काईवाक बनने वाला है। इस पर 250 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रही बात दुकानदारों को हटाने की तो उन्होंने कहा कि उन्हें हाजरा पार्क के भीतर ही स्थानांतरित कर दिया जायेगा। बाद में स्काईवाक बन जाने पर दुकानदारों को फिर से दुकान मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *