“भोर” को मिली दुनिया में नई पहचान, स्वच्छता पर बनी फिल्मों से डायरेक्टर को मिली फिल्म बनाने की प्रेरणा

मुम्बई : भोर फिल्म अब दुनियाभर के दर्शकों के बीच अपनी बेहतरीन छवि बनाने में कामयाब हुई। दर्शकों का फिल्म को एक अभूतपूर्व समर्थन भी मिला है। इस फिल्म को ‘काहिरा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’, ‘इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया’ (GOA), इंडो – बर्लिन फिल्म वीक (बर्लिन), मेलबर्न इंडिया फिल्म फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलिया सहित तीस से अधिक फिल्म समारोहों में प्रशंसा मिला है। इस फिल्म ने ओटावा इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। यह बात भोर के निर्देशक कामाख्या नारायण सिंह ने कहीं।

भोर के निर्देशक कामाख्या नारायण सिंह ने साझा किया कि अक्षय कुमार और राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा स्वच्छता पर फिल्म बनाने के बाद उन्हें विश्वास हुआ की इस मुद्दे पर भी दर्शकों को बेहतरीन रिस्पांस मिला है। अब टॉयलेट एक प्रेम कथा’ और ‘मेरे प्यारे प्रधानमंत्री के बाद तीसरी बहुप्रशंसित फिल्म भोर है। यह फिल्म स्वच्छता और संवेदनशील जैसे मुद्दे पर प्रकाश डालती है।

कामाख्या नारायण सिंह ने कहा कि “जब मैं अपनी शूटिंग की तैयारी कर रहा था, उसी समय अक्षय कुमार ने शौचालय और स्वच्छता के मुद्दे पर फिल्म टॅायलेट एक प्रेम कथा की घोषणा की थी।इसके बाद मुझे कई लोगों ने सुज्ञाव दिया कि अक्षय कुमार इस मुद्दे पर फिल्म बना रहे है। आप इसी मुद्दे पर फिल्म बनाने में कितने सक्षम है। उसी समय राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने भी स्वछता मुद्दे पर फिल्म की घोषणा की। इसी के साथ मेरी फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद स्त्री फिल्म के निर्देशक और मेरे कॅालेज सीनियर अमर कौशिक से सलाह मांगी। उन्होंने दोनों फिल्म को देखने के बाद कहा कि आपकी फिल्म भोर की कहानी दोनों फिल्मों से बिल्कुल अलग है।

कामाख्या सिंह ने कहा कि एक बात जिसने मुझे अपनी फिल्मों के विषय में आत्मविश्वास दिया, कि मेरी फिल्म को इंडस्ट्री के दो दिग्गजों ने चुना। इसके बाद मुझे लगा कि मैने सही फिल्म और विषय का चयन किया है।जब मैंने अक्षय सर की ‘टॉयलेट – एक प्रेम कथा’ देखी, तो इसने मुझे प्रेरित किया। इस तरह के सामाजिक मुद्दों पर भी फिल्म बना सकते और जिसे दर्शक पसंद भी करते है। फिल्म में नलनेश नील, देवेश राजन, सावेरी श्री गौर और पुण्य प्रसून बाजपेयी जैसे कलाकारों की टुकड़ी है। `भोर` का निर्माण ज्ञानेश फिल्म्स के अंजनी कुमार सिंह ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *