भवानीपुर कॉलेज के एनएसएस द्वारा वंचित बच्चों के लिए जगाई आशा की किरण

कोलकाता। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के एनएसएस की विद्यार्थियों की टीम ने ‘रे ऑफ होप’ नामक एक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसने ‘हम’ संगठन के साथ आए कुछ वंचित बच्चों के चेहरों पर मुस्कान ला दी। ह्यूमैनिटी फॉर यू एंड मी (एचयूएम) एक युवा आधारित गैर-लाभकारी संगठन है जो 2014 से काम कर रहा है और यह समाज के वंचित वर्गों को भोजन, शिक्षा (जुगनू) और रोजगार (किरण) प्रदान करने पर केंद्रित है। अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से उन्होंने एक ढही हुई इमारत का पुनर्निर्माण किया और वर्तमान में नर्सरी से मिडिल स्कूल तक के छात्रों को पढ़ा रहे हैं। इस कार्यक्रम में साल्ट लेक और वीआईपी बाज़ार के पास की मलिन बस्तियों के 100 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। एचयूएम का लक्ष्य इन बच्चों के लिए एक सुरक्षित और पोषणपूर्ण वातावरण प्रदान करना है। इन बच्चों के जीवन में बदलाव लाने के लिए उनका समर्पण और प्रतिबद्धता वास्तव में प्रेरणादायक है।

आर्ट इन मी कलेक्टिव द्वारा कॉलेज के प्रवेश द्वार और उसके आसपास को दोषरहित सजावट से सजाने में प्रदर्शित विस्तार और कलात्मक कौशल पर ध्यान वास्तव में विस्मयकारी था। टीम ने मेहमानों के लिए अनोखे सेल्फी बूथ के साथ-साथ कार्टून की हूबहू हाथ से बनाई गई प्रतिकृतियां बनाईं। एनएसएस टीम ने विभिन्न प्रकार की आकर्षक गतिविधियों और खेलों की योजना बनाई और उन्हें क्रियान्वित किया, जो बच्चों की रुचियों को पूरा करते थे और उन्हें मंत्रमुग्ध और व्यस्त रखते थे। बच्चों के बीच कपड़े, सहायक उपकरण, स्टेशनरी, बेक्ड आइटम, खिलौने और अन्य उपहार वितरित करने के लिए कई स्टॉल लगाए गए थे, जिन्हें उन्हें कॉलेज द्वारा प्रदान किए गए मुद्रा टोकन का उपयोग करके खरीदना था, जिससे बच्चों को उन वस्तुओं को चुनने का मौका मिला जो उन्हें पसंद थीं। उन्होंने गुब्बारे मारना, पिंग पोंग गेंदों पर निशाना लगाना, कप व्यवस्थित करना और अपने हाथों का उपयोग किए बिना भोजन करना जैसे खेल खेले, जो छात्रों के लिए एक मजेदार और रोमांचक अनुभव था।

कॉलेज के छात्रों द्वारा बच्चों के लिए “बुद्धू सा मन है,” “बम बम बोले,” और “आशियान” जैसे लोकप्रिय गीतों पर मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति देखने लायक थी। बदले में, दर्शकों को उन बच्चों के शानदार प्रदर्शन का आनंद मिला जो उस दिन के मेहमान थे। सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और विविध गीत जैसे “गणेश वंदना,” “ढोली तारो,” और कुछ खूबसूरत बंगाली लोक गीत भी प्रदर्शन का हिस्सा थे। बच्चों द्वारा प्रदर्शित प्रदर्शन की गहराई और समृद्धि उनकी जन्मजात प्रतिभा और उनके प्रशिक्षकों के समर्पण का प्रमाण थी। आइसक्रीम और जूस के रूप में प्रदान किया गया जलपान एक सामान्य धूप वाले मौसम के दिन एक ताज़ा राहत थी। खुशी का माहौल स्पष्ट था क्योंकि सभी स्वयंसेवक और छोटे बच्चे दिल खोलकर नाच रहे थे।

हमारे जीवन में “आशा की किरण” (आशार आलोय) का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रत्येक प्रतिभागी को एक मोमबत्ती प्रदान करने का प्रतीकात्मक इशारा, इस आयोजन में एक मार्मिक और शक्तिशाली क्षण था। जब उन्होंने प्रेरणादायक गीत “मन में है विश्वास” गाया और अपनी मोमबत्तियाँ जलाईं, तो यह न केवल उनके लिए बल्कि समुदाय के लिए भी एक उज्जवल और सकारात्मक भविष्य की उनकी आशा का प्रकटीकरण था। पूरा वालिया हॉल एक सकारात्मक माहौल से गूंज उठा। सामूहिक आशा के रूप में साहसी ऊर्जाऔर पूरे क्षेत्र में सकारात्मक तरंगें गूंज उठीं। पेंट के साथ खेलने और कॉलेज की दीवारों पर हाथ के निशान छोड़ने की बाद की गतिविधि प्रतिभागियों के लिए स्थायी यादें बनाने का एक रचनात्मक और अभिनव तरीका था। गतिविधि ने न केवल छात्रों को रचनात्मक रूप से खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति दी बल्कि कार्यक्रम में एक व्यक्तिगत स्पर्श भी जोड़ा। अंतिम परिणाम हाथ के निशानों का एक सुंदर और रंगीन प्रदर्शन था जो प्रतिभागियों की एकता और विविधता का प्रतीक था।

रचनात्मकता, आनंद और एकता का यह एक आदर्श मिश्रण रहा। यह आयोजन इस बात का एक आदर्श उदाहरण था कि कैसे छोटे-छोटे प्रयास बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। आयोजन के सफल आयोजन में छात्र मामलों के डीन, प्रो. दिलीप शाह, प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी के साथ-साथ सुश्री गार्गी और उनकी पूरी एनएसएस टीम का निस्वार्थ प्रयास और जीवन में बदलाव लाने के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता रही। भवानीपुर कॉलेज के स्वयंसेवकों द्वारा इस आयोजन को सफल बनाने में प्रमुख भूमिका रही। रिपोर्टर तनीषा हीरावत फ़ोटोग्राफर पापोन दास रहे। जानकारी दी डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *