भवानीपुर कॉलेज ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

कोलकाता। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के बांग्ला विभाग और आईक्यूएसी द्वारा 21 फरवरी 2024 को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का आयोजन किया गया। उद्घाटन समारोह में रेक्टर प्रो. दिलीप शाह, टीआईसी डॉ. सुभब्रत गंगोपाध्याय, गुजराती की विभागाध्यक्ष डॉ. प्रीति शाह, बांग्ला की विभागाध्यक्ष डॉ. मिली समद्दार, अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. तथागत सेनगुप्ता, हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. कविता मेहरोत्रा और अन्य विभाग के शिक्षक और शिक्षिकाओं ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर हिंदी, बांग्ला, अंग्रेजी, गुजराती, सिंधी आदि सभी भाषाओं में अपनी भावनाओं को व्यक्त करके सभी मातृभाषाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित किया गया। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व में भाषायी एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले। यूनेस्को द्वारा अन्तरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की घोषणा से बांग्लादेश के भाषा आन्दोलन दिवस को अन्तरराष्ट्रीय स्वीकृति मिली, जो बांग्लादेश में सन् 1952 से मनाया जाता रहा है।

आज यानी 21 फरवरी को विश्व मातृभाषा दिवस है। मातृभाषा वह भाषा होती है, जिसे हम मां की गोद में खेलते हुए बिना किसी ट्रेनिंग के खुद-ब-खुद सीख लेते हैं। डॉ. सुभब्रत गंगोपाध्याय, प्रो. दिलीप शाह, डॉ. तथागत सेनगुप्ता ने भाषा के विभिन्न पहलुओं पर अपने महत्वपूर्ण विचारों को रखा। हिंदी कविताएँ, बांग्ला रवीन्द्र संगीत, शास्त्रीय नृत्य और आवृत्ति में विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संयोजन और संचालन किया डॉ. मिली समद्दार ने। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *