भौम प्रदोष व्रत आज

वाराणसी। भौम प्रदोष व्रत से दूर होता है मांगलिक दोष। मंगलवार 9 जनवरी को प्रदोष और मासिक शिवरात्रि व्रत है। इस दिन भौम प्रदोष व्रत का संयोग बन रहा है, ऐसे में मांगलिक दोष से छुटकारा पाने के लिए विशेष उपाय जरुर करें। ऐसे में शिव जी की पूजा से व्रती को अक्षय पुण्य का लाभ होगा। इस व्रत को करने से हर तरह के दुख, रोग, संताप, कष्ट आदि दूर होते हैं। पौष और जनवरी का पहला प्रदोष व्रत भौम प्रदोष व्रत होगा। मांगलिक दोष से मुक्ति, वैवाहिक जीवन में सुख, विवाह की अड़चने दूर करने, कर्ज से छुटकारा पाने के लिए भौम प्रदोष व्रत के दिन कुछ विशेष उपाय जरुर करें।

भौम प्रदोष व्रत के उपाय –
मांगलिक दोष : मंगलवार के दिन त्रयोदशी तिथि होने से भौम प्रदोष व्रत कहलाता है। ऐसे में जिन लोगों के विवाह में अड़चने आ रही है या रिश्ता बार-बार टूट रहा है तो इस दिन मंगलदेव के 21 नामों का जाप करें, मान्यता है इससे मांगलिक दोष शांत होता है। विवाह की मनोकामना पूरी होती है।

शिव-हनुमान जी करेंगे बेड़ा पार : हनुमान जी को भगवान शिव का ही रूद्रावतार माना जाता है, इसलिए मान्यता है कि भौम प्रदोष का व्रत करने से हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं। आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए इस दिन ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नमः मंत्र का जाप करें।

दांपत्य जीवन में मिठास : भौम प्रदोष व्रत के दिन रेशमी कपड़ों से भगवान शिव के मण्डप बनाएं। इसके बाद आटे और हल्दी से स्वास्तिक बनाएं। शिवलिंग को स्थापित कर बेलपत्र, भांग, धतूरा, मदार पुष्प, पंचगव्य से पूजा करें। कहते हैं इससे पति-पत्नी के बीच की दूरियां खत्म होती हैं। विचार एकमत होते हैं, प्यार बढ़ता है।

कर्ज से मुक्ति : भौम प्रदोष व्रत वाले दिन शिवलिंग पर केसर मिश्रित जल चढ़ाकर 11 बार शिव चालीसा और फिर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

भौष प्रदोष व्रत का मुहूर्त : पंचांग के अनुसार पौष माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 8 जनवरी 2024 को रात 11 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 9 जनवरी 2024 को रात 10 बजकर 24 मिनट पर इसका समापन होगा।

शिव पूजा मुहूर्त : शाम 05.41 – रात 08.24 (अवधि – 02.43)

पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ज्योतिर्विद् वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *