Bengali New Year 1431 celebrated with pomp in Railnagari

रेलनगरी में धूमधाम से मना बांग्ला नववर्ष 1431

Kolkata Hindi News, खड़गपुर : सूबे के अन्य हिस्सों की भांति जंगल महल अंतर्गत पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर के साथ झाड़ग्राम जनपद में भी रविवार को बांग्ला नववर्ष 1431 पारंपरिक तरीके से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। नववर्ष के अवसर पर शहर के अधिकांश काली माता मंदिरों में सुबह से ही पूजा देने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही।

शुभ पोइला वैशाख की शुभकानाओं का आदान-प्रदान लोग प्रेमपूर्वक अपने परिचितों व मिलने वालों से करते देखे गए। सुबह जलाशयों में मंगल दीप प्रवाहित करने के साथ सूर्यदेव को अर्घ्य के बाद मां काली की पूजा की गई।

Bengali New Year 1431 celebrated with pomp in Railnagari

व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में खाता-पूजा की गई। इस मौके पर आने वाले ग्राहकों को मिठाई भेंट कर नववर्ष की बधाई दी गई। स्वर्णाभूषण प्रतिष्ठानों में खाता-पूजा को लेकर खासी चहल-पहल रही। विभिन्न  दुकानदारों की ओर से इस मौके पर खरीदारी के लिए विशेष आफर भी दिए गए।

काबिलेगौर है कि वर्तमान दौर में इस पर्व में धार्मिक, पारिवारिक व बाजारवादी, तीन प्रमुख परंपराओं को आसानी से देखा जा सकता है। पूजा-आराधना जहां धार्मिक अनुष्ठान है वहीं नए साल के उपलक्ष्य में परिजनों व रिश्तेदारों को उपहार भेंट करना पारिवारिक ढांचे को मजबूत करता है।

खाता-पूजा व खरीदारी पर विशेष आफर इसे  कारोबारी रूप प्रदान करते हैं। इधर चुनावी परिदृश्य में भाजपा व टीएमसी के प्रत्याशियों ने विभिन्न मंदिरों में पूजा कर अपने जनसंपर्क को मजबूत करने का भरसक प्रयास किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *