श्रीकेदारनाथ में फंसे बंगाल के पर्यटक की मौत

देहरादून/रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड के केदारनाथ-रांसी ट्रैक (Kedarnath-Ransi track) पर फंसे पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दो पर्यटकों में से एक की मौत हो गई, जबकि एक अन्य को बचा लिया गया है। पश्चिम बंगाल के 10 सदस्यीय पर्यटक दल के दो सदस्यों का स्वास्थ्य अत्यधिक खराब होने पर चलने में असमर्थ होकर ट्रैक में ही सोमवार शाम फंस गए। सूचना मिलने पर पहुंचे राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) की टीम मौके पर पहुंची और इनमें से एक को जीवित और दूसरे को मृत अवस्था में सुरक्षित नीचे पहुंचाया।

एसडीआरएफ प्रवक्ता ललिता दास नेगी ने मंगलवार को बताया कि पर्यटक दल के कुल 10 सदस्यों में से 08 लोग पोर्टरों सहित वापिस लौट आये थे, जबकि दो वहीं फंस गए। इस सूचना पर एसडीआरएफ के मुख्य आरक्षी (हेड कांस्टेबल) सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में उक्त ट्रेक पर सर्चिंग अभियान चलाया गया। अत्यधिक विषम परिस्थितियों में उच्च तुंगता क्षेत्र में पैदल ही गहन सर्चिंग करते हुए केदारनाथ से 6 किमी दूर महापंथ के पास बर्फीली चट्टानों के बीच पर्यटकों को ढूंढ निकाला गया।

उन्होंने बताया कि दोनों पर्यटकों में एक की मृत्यु हो गयी थी, जबकि दूसरे का स्वास्थ्य खराब था। टीम के जवानों द्वारा बीमार व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने के उपरांत तत्काल श्री केदारनाथ पहुँचाकर अस्पताल में भर्ती कराया गया। नेगी ने बताया कि बचाए गए व्यक्ति की पहचान पश्चिम बंगाल के 24 परागना निवासी विक्रम मजूमदार (38) के तौर पर हुयी है, जबकि मृतक की पहचान पश्चिम बंगालस के 24 परागना निवासी आलोक विश्वास (34) के तौर पर हुयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *