बंगाल : एसटी दर्जे की मांग को लेकर कुर्मी समाज का आंदोलन छठे दिन भी जारी

झाड़ग्राम (पश्चिम बंगाल)। अनुसूचिति जनजाति (एसटी) के दर्जे की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में रेलमार्ग और सड़क मार्ग को जाम कर रहे कुर्मी समुदाय का आंदोलन रविवार को छठे दिन भी जारी रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुर्मी समुदाय के कई संगठनों ने पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खेमासुली में रेलमार्ग और निकटवर्ती राष्ट्रीय राजमार्ग-6 (एनएच-6) तथा पुरूलिया जिले के कुस्तौर रेलवे स्टेशन को अवरूद्ध किया। एनएच-6 राजमार्ग कोलकाता और मुंबई को आपस में जोड़ता है।

अधिकारियों के अनुसार, कुर्मी समुदाय के आंदोलन की वजह से बृहस्पतिवार को 74 ट्रेन रद्द करनी पड़ी थीं और राजमार्ग पर सैंकड़ों वाहन फंस गए थे। दक्षिण-पूर्वी रेलवे ने एक बयान में कहा, इस आंदोलन के चलते पांच अप्रैल से लेकर अब तक 496 ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं। बयान के मुताबिक, शनिवार को जो ट्रेन रद्द की गईं, उनमें हावड़ा-चक्रधरपुर एक्सप्रेस, हावड़ा-बोकारो स्टील सिटी एक्सप्रेस, रांची-बोकारो स्टील सिटी पैसेंजर स्पेशल,

हावड़ा-बारबिल जनशताब्दी एक्सप्रेस, पुरूलिया-हावड़ा एक्सप्रेस, एलटीटी-शालीमार एक्सप्रेस और हावड़ा-पुणे दुरंतो एक्सप्रेस शामिल हैं। बयान के अनुसार, कुर्मी समुदाय के आंदोलन की वजह से पुरी-नयी दिल्ली एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई सीएसएमटी गीतांजलि एक्सप्रेस, हावड़ा-तीतलगढ़ एक्सप्रेस और सांत्रागाछी-पुरूलिया एक्सप्रेस को भी रद्द करना पड़ा। अधिकारियों के अनुसार, आंदोलन के चलते एनएच-6 पर सैंकड़ों वाहन फंसे हुए हैं।

जिससे पश्चिम मेदिनीपुर और झारग्राम जिलों में आसपास की सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है।पश्चिम मेदिनीपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने आंदोलनकारी संगठनों के साथ बुधवार को एक बैठक की थी, लेकिन कोई बात नहीं बन पाई थी। कुर्मी समाज पश्चिम बंगाल समिति के सदस्य सुशील कुमार महता ने कहा, जब तक हमारी मांग नहीं मान ली जाती, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *