अगले साल मार्च के अंत तक बंगाल पंचायत चुनाव होने की संभावना

कोलकाता। पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग (डब्ल्यूबीएसईसी) के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में 2024 में कराए जाने की संभावना है। तदनुसार, राज्य के 23 मौजूदा जिलों में से 20 के लिए मतदाता सूची का मसौदा बुधवार को जारी किया जाएगा। डब्ल्यूबीएसईसी के एक अधिकारी ने नाम जाहिर करने से इनकार करते हुए कहा, “तीन स्तरीय पंचायत चुनावों के लिए आधिकारिक अधिसूचना संभवत: अगले साल जनवरी में जारी की जाएगी।

पूरी संभावना है कि चुनाव मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में हो सकते हैं।” अधिकारी ने बताया कि 20 जिलों की मतदाता सूची का मसौदा बुधवार को जारी होने की जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि यदि राजनीतिक दलों को इस पर कोई आपत्ति है तो वे इस संबंध में अपनी शिकायत 2 नवंबर तक आयोग में दर्ज करा सकेंगे. साल।

साथ ही, उन्होंने कहा कि डब्ल्यूबीएसईसी ग्रामीण निकाय चुनावों के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती के पक्ष में नहीं है। इसके बजाय राज्य पुलिस बल मतदान और मतगणना के दिनों में कानून व्यवस्था का प्रबंधन करना चाहता है। राज्य में भाजपा, वाम मोर्चा और कांग्रेस जैसे प्रमुख विपक्षी दल पहले ही लोकसभा या विधानसभा चुनावों की तर्ज पर पंचायत चुनावों में केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती को लेकर मुखर हो गए हैं।

राज्य पंचायत चुनावों के अलावा, हावड़ा नगर निगम के चुनाव भी अगले साल ही होंगे। अब, विपक्षी दलों ने उस दौरान पंचायत चुनाव कराने के औचित्य पर सवाल उठाया है, क्योंकि यह पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित माध्यमिक बोर्ड परीक्षा और पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन द्वारा आयोजित उच्चतर माध्यमिक व्यापक परीक्षाओं के समय के साथ मेल खाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *