बंगाल पंचायत चुनाव : नवंबर के पहले हफ्ते में सर्वदलीय बैठक करेगा चुनाव आयोग

कोलकाता। बंगाल में अगले साल आसन्न पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। चुनाव से पहले मतदाता सूची को अंतिम रूप रेखा देने के लिए चुनाव आयोग ने नवंबर महीने के पहले सप्ताह में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। आयोग सूत्रों ने शनिवार को बताया कि आगामी दो नवंबर को चुनाव आयोग के दफ्तर में सर्वदलीय बैठक होनी है। राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया है कि फरवरी महीने तक राज्य में पंचायत चुनाव संपन्न कराने की रणनीति पर राज्य चुनाव आयोग काम कर रहा है।

केंद्रीय चुनाव आयोग आगामी पांच जनवरी को देशभर की मतदाता सूची की अंतिम रूप रेखा प्रकाशित करेगा। उसी मतदाता सूची के मुताबिक राज्य में पंचायत चुनाव भी होंगे। उसके पहले नौ नवंबर को मतदाताओं की अग्रिम सूची प्रकाशित होगी। इसी बारे में वार्ता के लिए राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

वर्ष 2023 में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, तेलंगना, मेघालय, मिजोरम और नागालैंड में चुनाव होना है। उसके बाद लोकसभा चुनाव का बिगुल बज जाएगा। उसके पहले नौ नवंबर को देशभर के मतदाताओं की अग्रिम तालिका (ड्राफ्ट वोटर लिस्ट) प्रकाशित की जाएगी। इसमें राजनीतिक दलों का क्या कुछ सुझाव है और क्या मांगे हैं, इसी बारे में बैठक में बात होगी।

संवैधानिक नियम भी है कि मतदाता सूची की अग्रिम तालिका के प्रकाशन से पहले राजनीतिक दलों से राय मशविरा किया जाता है। इसमें मूल रूप से 18 साल की उम्र हासिल कर चुके सभी को मतदाता सूची में शामिल करने और जो लोग मर चुके हैं उनका नाम सूची से निकालने को लेकर अचूक रणनीति पर चर्चा होती है। 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस है जिसमें नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *