#Bengal : दुर्गा पूजा से पहले ही होंगे निकाय चुनाव, तृणमूल की पूरी तैयारी, भाजपा भी कस रही है कमर

Kolkata Desk: राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों से पता चला है कि दुर्गा पूजा से पहले ही राज्य में कोलकाता नगर निगम समेत राज्य के अन्य निकायों में चुनाव करा दिए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी की जा रही हैं। बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद अब निकाय चुनाव पर लोगों की निगाहें लगी हुई है। चुनाव को लेकर टीएमसी (TMC) तैयारी कर रही है, जबकि विधानसभा चुनाव में पराजय के बाद यह चुनाव भाजपा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

दरअसल विधानसभा चुनाव में तीसरी बार जीत से उत्साहित टीएमसी निकाय चुनाव जीतने को लेकर आश्वस्त है। वहीं भाजपा कोलकाता नगर निगम समेत राज्य के अन्य निकायों पर कब्जा करने के लिए कोई भी कसर बाकी रखना नहीं चाहती है। राज्य में कोलकाता नगर निगम समेत कुल 112 निकायों के चुनाव होने हैं। कोरोना के काफी पहले से ही लगभग ढाई साल से निकाय चुनाव लंबित है।

राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक कोरोना की स्थिति नियंत्रित रही तो राज्य में दुर्गा पूजा से पहले ही निकाय चुनाव कराया जा सकता है। राज्य सरकार भी दुर्गा पूजा से पहले निकाय चुनाव करवाने की फेर में है। राज्य चुनाव आयोग के अधिकारी इस बात पर विचार कर रहे हैं कि कोरोना काल में दो बार में चुनाव कराया जा सकता है या नहीं।

कलकत्ता नगर निगम का चुनाव एक दिन में कराने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन ग्लोबल एडवाइजरी बोर्ड के विशेषज्ञों को डर है कि अगस्त और सितंबर के बीच राज्य में कोरोना महामारी की तीसरी लहर आ सकती है। हालांकि, राज्य चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से कहा है कि वह एक महीने के भीतर 112 नगर पालिकाओं के 2,675 वार्डों का चुनाव करवाने के लिए तैयार है।

इसके लिए टीएमसी ने अपने नेताओं को निकाय चुनाव की तैयारी में लग जाने का निर्देश दे दिया है। तृणमूल के सूत्रों ने बताया कि दुर्गा पूजा से पहले राज्य में निकाय चुनाव हो सकता है। इसके लिए कोलकाता जिले के नेताओं को सितंबर के तीसरे सप्ताह तक चुनाव की तैयारी शुरू कर देने को कहा गया है। इससे पहले राज्य के सात विधानसभा में उपचुनाव की घोषणा हो सकती है।

ज्ञातव्य है कि पश्चिम बंगाल में सात विधानसभा सीटों पर चुनाव और उपचुनाव लंबित हैं। तृणमूल चाहती है कि जल्द से उपचुनाव हों, क्योंकि ममता बनर्जी नंदीग्राम में चुनाव हार गई थी और मुख्यमंत्री बने रहने के लिए नवंबर से पहले उन्हें किसी सीट से निर्वाचित होना ही पड़ेगा अन्यथा इस्तीफा देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *