#Bengal : ममता बनर्जी अब उद्योग पर करेंगी ध्यान केंद्रित, हाई पावर कमेटी का किया गठन, 2022 मार्च में होगा ग्लोबल बिजनेस समिट

Kolkata : ममता बनर्जी ने घोषणा की, कि अब बंगाल का लक्ष्य उद्योग होगा। सामाजिक सुरक्षा योजना में नंबर वन होने के साथ-साथ अब पश्चिम बंगाल उद्योग और निवेश के मामले में नंबर वन होगा। अब ममता बनर्जी उद्योग पर ध्यान केंद्रित करेंगी। 2022 मार्च में होगा ग्लोबल बिजनेस सम्मिट, हाई पावर कमेटी का किया गठन। उन्होनें घोषणा की, कि अब पश्चिम बंगाल का लक्ष्य उद्योग होगा।

सामाजिक सुरक्षा योजना में नंबर वन होने के साथ-साथ अब पश्चिम बंगाल उद्योग और निवेश के मामले में नंबर वन होगा। कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से बंद बंगाल ग्लोबल बिजनेस सम्मिट 2022 फरवरी या मार्च में होगा तथा बिजनेस और निवेश की समस्या का समाधान करने के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक हाईपावर इम्पावर कमेटी का गठन किया गया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दुर्गापुर में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास किया। इस अवसर पर ममता बनर्जी ने उद्योग और निवेश को लेकर कई योजनाओं की घोषणा की। इसके साथ ही कहा कि इन योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि आईटी सेक्टर में भी बहुत अच्छा काम हो रहा है।

ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल में निवेश और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक इम्पावर कमेटी बनाई गई है। उस इम्पावर कमेटी में उनके साथ-साथ विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव हैं और इस कमेटी की बैठक अब प्रत्येक माह होगी। उन्होंने कहा कि उद्योग के माध्यम से लाखों युवकों को रोजगार दे पाएंगे तथा राज्य में निवेश का वातावरण बना पाएंगे।

इसके लिए हाई पावर कमेटी बनाई गई है, ताकि समस्याओं का समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य में डाटा सेंटर इंडस्ट्री लगाया जाएगा। बंगाल डाटा हैंडलिंग और स्टोरेज के मामले में पूर्व भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान जैसे देश की आवश्यकता पूर्ति करेगा। उन्होंने कहा कि दुआरे सरकार 2 लाख का आंकड़ा पार कर गया है। लक्ष्मी भंडार के लिए आवेदन 1.5 करोड़ हो गया है।

ममता बनर्जी ने कहा कि दुआरे सरकार में 2 करोड़ लोगों ने नाम लिखाया है। उन्होंने कहा कि बीरभूम जिले की देवचा पचामी कोयला परियोजना लगभग तैयार है। सभी को पुनवार्सन देंगे और इसके चालू होने पर 100 साल तक बंगाल में बिजली की कमी नहीं होगी। यहां 15000 करोड़ का निवेश होगा तथा लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि लक्ष्मी भंडार योजना के प्रति भी लोगों में काफी उत्साह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *