#Bengal: ममता बनर्जी तीन दशकों से भी ज्यादा समय से करती आ रही हैं मां काली’ की आराधना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मां काली की परम भक्त हैं, सारा दिन उपवास रखकर करती हैं अपने घर पर मां काली की पूजा और ऐसा वो पिछले तीन दशक से करती आ रही हैं। पूजा के लिए पूरे दिन का व्रत रखती हैं और भोग भी खुद ही बनाती है।

ममता बनर्जी सिर्फ बंगाल ही नहीं, बल्कि देश की जानी-मानी नेता हैं। वह कोलकाता में अपने वर्षों पुराने कालीघाट स्थित पैतृक आवास में रहती हैं। ममता बनर्जी मां काली की परम भक्त हैं और काली पूजा पर सारे प्रशासनिक व राजनीतिक क्रियाकलाप भूलकर मां कालि की आराधना में लीन रहती हैं। वह सारे दिन उपवास रखती हैं और रात को मां काली की पूजा करती हैं। इस अवसर पर बंगाल के विशिष्ट व नामी-गिरामी लोग ममता बनर्जी के आवास पर पहुंचते हैं और ममता बनर्जी उन्हें पूजा का प्रसाद खिलाती हैं।

ममता बनर्जी कालीघाट के जिस इलाके में रहती हैं, वह सिर्फ काली मंदिर के लिए विख्यात नहीं है बल्कि वहां होने वाली उस कालीपूजा के लिए भी जाना जाता है, जिसका आयोजन बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तीन दशकों से भी अधिक समय से करती आ रही हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कोलकाता आवास पर पिछले तीन दशक से काली पूजा हो रही है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूजा के लिए पूरे दिन का व्रत रखती हैं और खुद ही भोग बनाती हैं। ममता बनर्जी के आवास पर 1978 से ही कालीपूजा का लगातार आयोजन होते आ रहा है। दीपावली पर पूजा के दौरान प्रत्येक साल आम और खास लोग जुटते हैं। काली पूजा के लिए मुख्यमंत्री अपने दरवाजे सभी के लिए खोल देती हैं। पूजा में तमाम वीवीआइपी, कैबिनेट मंत्रियों, नेताओं और अन्य लोग हिस्सा लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *