बंगाल : सागर के महिषामारी गांव में हुगली नदी का तटबंध टूटा, ग्रामीणों की परेशानी बढ़ी

कोलकाता / सागर: निम्न दबाव के कारण दक्षिण बंगाल में बारिश का सिलसिला जारी है। भारी बारिश से दक्षिण 24 परगना के तट पर विभिन्न नदी तटबंध टूट गए हैं। नदी का तटबंध टूटने से तटीय इलाकों के निवासियों की रात की नींद उड़ गयी है। भारी बारिश के कारण पहले से ही सुंदरवन के तट के पास की नदियों में बाढ़ आ गई है। इस बार दक्षिण 24 परगना के गंगासागर ग्राम पंचायत के महिषामारी गांव में हुगली नदी के मिट्टी के बांध पर भारी भूस्खलन हुआ. नदी के तटबंध का करीब 100 मीटर हिस्सा नदी की तलहटी में धंसने लगा है। जिससे ग्रामीण भयभीत हैं।

इस नदी के बांध के बगल में कई गांव और सैकड़ों बीघे कृषि भूमि है। यदि नदी का बांध टूट जाता है, तो गांवों और कृषि भूमि में नदी का खारा पानी भर जाएगा। ग्रामीण भयभीत होकर नदी के बांध पर पहरा दे रहे हैं। नदी तटबंध की खराब हालत के बारे में कई बार प्रशासन को बताया गया लेकिन कुछ नहीं किया गया। कम दबाव के कारण लगातार हो रही बारिश के कारण मिट्टी नदी के तटबंध से मिट्टी बहने लगी है और हुगली नदी में कोटाल के कारण उच्च जल स्तर के कारण नदी का तटबंध भी ढह गया है।

अगर पूजा से पहले बांध की मरम्मत नहीं करायी गयी. तब मौसम विभाग ने कहा था कि पूजा के दौरान तूफान आने की आशंका है। उस आपदा में हमारा पूरा गाँव बाढ़ में डूब जायेगा। पहले ही खबर आ चुकी है कि स्थानीय प्रखंड प्रशासन द्वारा तटीय इलाके के लोगों को सुरक्षित आश्रय में ले जाया गया है। गंगासागर ग्राम पंचायत सदस्य बिकास दास ने कहा कि सिंचाई विभाग द्वारा बांध मरम्मत का काम शुरू किया गया था।

इस नदी तटबंध की अस्थायी मरम्मत पूरी हो गई। नदी के तटबंध पर जियो मैट और सैंडबैग लगाए जाने थे लेकिन यह काम पूरा नहीं हुआ। कम दबाव और कम ज्वार के कारण मिट्टी का नदी बांध ढह गया है। प्रशासन जल्द से जल्द इस नदी तटबंध का मरम्मत कार्य शुरू कराये। स्थानीय निवासियों की मांग है कि प्रशासन जल्द से जल्द इस जर्जर नदी बांध की मरम्मत कराए. नहीं तो हम सब बह जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *