बंगाल || नियुक्ति भ्रष्टाचार और राशन वितरण मामले में हवाला लिंक का खुलासा

Kolkata Hindi News, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में धन शोधन के विभिन्न मामलों की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने बड़ा दावा किया है। ईडी का कहना है कि घोटाले की रकम को देश से बाहर भेजने में अहम भूमिका निभाने वाले कुछ महत्वपूर्ण विदेशी हवाला लिंक का पता लगा है। ईडी के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

घटनाक्रम से वाकिफ अधिकारी ने कहा कि ऐसे विदेशी हवाला लिंक की सेवाएं धन शोधन के लगभग सभी मामलों में अपनाई गईं, जिनकी जांच केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी कर रहे हैं। सबसे ज्यादा स्कूल घोटाले और राशन वितरण मामले में इनका इस्तेमाल हुआ है। सूत्रों ने आगे कहा कि विदेशी हवाला लिंक मुख्य रूप से कोलकाता-मुंबई-दुबई मार्ग पर संचालित हुए, जहां कोलकाता आय का स्रोत था और मुंबई के माध्यम से पैसा दुबई भेजा गया।

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों को पूरा यकीन है कि दुबई एकमात्र विदेशी हवाला लिंक नहीं है जिसका इस्तेमाल इन कथित घोटालों में आय के हेरफेर में किया गया था। वर्तमान में अन्य विदेशी गंतव्यों पर नज़र रखने के संबंध में जांच चल रही है जहां इस आय को डायवर्ट और निवेश किया गया होगा।

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी कुछ विदेशी संपत्तियों की भी पहचान करने में सक्षम हैं, जहां पूरी संभावना है कि घोटाले पैसों का निवेश किया गया था। ईडी के अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल में राशन वितरण अनियमितता मामले की जांच के दौरान मुख्य रूप से इस साल अक्टूबर से विदेशी हवाला लिंक पर नज़र रखने की तर्ज पर जांच शुरू की।

उस समय, केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी राशन वितरण मामला के सिलसिले में ईडी के अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए कोलकाता स्थित व्यवसायी बकिबुर रहमान से जुड़ी कॉर्पोरेट संस्थाओं के नाम पर दुबई स्थित कुछ विदेशी संपत्तियों को ट्रैक करने में भी सक्षम थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *