#Bengal: ममता बनर्जी के शपथ ग्रहण की तारीख पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ का रोड़ा, इंतजार करने को कहा

Kolkata: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भवानीपुर से जीत के बाद विधायक पद पर शपथ ग्रहण के लिए राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उनसे इंतजार करने को कहा है कारण, राज्यपाल ने कहा कि वह आधिकारिक राजपत्र आने तक इंतजार करेंगे और उसके बाद ये कार्यक्रम होगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर उपचुनाव में रिकॉर्ड जीत दर्ज कर मुख्यमंत्री पद पर बने रहने की अटकलों पर विराम लगा दिया है। हालांकि अब राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सरकार को फिलहाल ममता बनर्जी को विधायक के तौर पर शपथ लेने से रोक दिया है।

राज्यपाल को सरकार ने 7 अक्टूबर को एक विधायक के रूप में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को शपथ दिलाने के लिए आमंत्रित किया था, हालांकि उन्होंने फिलहाल इंतजार करने को कहा है। राज्यपाल ने कहा कि वह आधिकारिक राजपत्र तक इंतजार करेंगे और उसके बाद ये कार्यक्रम होगा। राज्यपाल जगदीप धनखड़ के इस कदम के बाद राजभवन और तृणमूल कांग्रेस सरकार के बीच एक ताजा गतिरोध पैदा होने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

विधानसभा में पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा, ‘हमने माननीय राज्यपाल से 7 अक्टूबर को दोपहर से पहले ममता बनर्जी को शपथ दिलाने का अनुरोध किया है। हम चाहते हैं कि वह शपथ दिलाने के लिए राज्य विधानसभा में आएं। हमें उम्मीद है कि 7 अक्टूबर तक गजट नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा और वह विधानसभा में आकर हमारे अनुरोध का सम्मान करेंगे और ममता बनर्जी सहित तीनों विधायकों को शपथ दिलाएंगे।’

हालांकि हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक गवर्नर ने स्पीकर से शपथ दिलाने की शक्ति छीन ली है। एक अधिकारी ने बताया, ‘भवानीपुर और मुर्शिदाबाद जिले की दो सीटों पर हुए उपचुनाव से कुछ दिन पहले ही राजभवन की तरफ से स्पीकर के दफ्तर को एक चिट्ठी मिली थी। इस चिट्ठी में संविधान के अनुच्छेद 188 का जिक्र किया गया है, जो राज्यपाल को शपथ दिलवाने की शक्ति देता है।’ राज्य सरकार के अनुरोध के जवाब में फिलहाल राज्यपाल ने कहा कि एक बार उपचुनाव परिणाम की अधिसूचना प्रकाशित हो जाए। उसके बाद वह इस मामले में निर्णय लेंगे।

ममता बनर्जी ने भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव 58,835 मतों के भारी अंतर से जीता है। उन्होंने इस सीट से 2011 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। तृणमूल ने रविवार को जंगीपुर और समसेरगंज की दो अन्य विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री बने रहने के लिए ममता बनर्जी को 4 नवंबर तक विधानसभा के सदस्य के तौर पर शपथ लेना जरूरी है। तृणमूल नेताओं का कहना है कि ममता बनर्जी दुर्गा पूजा से पहले ही सभी औपचारिकताएं निपटा लेना चाहती हैं, जिसमें अब एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *