बंगाल राज्यपाल ने की चुनावी हिंसा की निंदा, बोले- जो कुछ भी हो रहा वह लोकतांत्रिक व्यवस्था पर धब्बा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस (C.V Anand Bose) ने राज्य में चल रहे पंचायत चुनावों के बीच व्यापक हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि ये घटनाएं लोकतांत्रिक व्यवस्था पर एक धब्बा हैं। बंगाल में आज सुबह 7 बजे से जारी मतदान के साथ राज्यपाल आनंद बोस ने विभिन्न हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उत्तर 24 परगना जिले के कदम्‍बगाछी में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होनें ने कहा, सुबह से मुझे झड़पों और हिंसा की कई घटनाओं की सूचना मिली है। गोलीबारी और खून-खराबा हुआ है, मैं बाद में और अधिक अपडेट प्रदान करूंगा।

जो कुछ भी हो रहा है, वह लोकतांत्रिक व्यवस्था पर एक धब्बा है, जहां आम लोग बिना किसी डर के अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं। राज्यपाल ने कहा मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे बाहर आएं और अपने अधिकारों का प्रयोग करें और वोट डालें। मालूम हो पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आज सुबह से ही हिंसा की कई घटनाएं सामने आ चुकी है।

मतदान के दौरान मृतकों की संख्या बढ़कर 10 हो गई। इस हिंसा में मुर्शिदाबाद में दो और कूच बिहार, पूर्वी बर्दवान, मालदा और नादिया जिलों में एक-एक लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा राज्य भर में हुई झड़पों में कई लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव कराने के लिए 8 जून को मतदान की तारीखों की घोषणा कर दी गई थी।

इसी के बाद से चुनावी हिंसा की घटनाएं सामने आ रही है। हिंसा में अब तक 25 लोग मारे जा चुके हैं। विभिन्न इलाकों से अभी भी बड़े पैमाने पर हिंसा, बमबारी और गोलीबारी की खबरें आ रही हैं। बता दें चुनाव से एक दिन पहले राज्यपाल आनंद बोस ने हिंसा प्रभावित इलाकों के दौरा किया था और स्थिति का जायजा लिया लेकिन सुरक्षा के कड़े इंतजाम होने के बावजूद भी मतदान के दौरान हिंसा हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *