बंगाल सरकार ने ओमीक्रॉन के जोखिम वाले देशों से उड़ानों पर लगायी रोक

कोलकाता। देश भर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढते खतरे के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड महामारी खासकर ओमीक्राॅन के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए ब्रिटेन सहित सभी जोखिम वाले देशों से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगाने और गैर जोखिम वाले देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए उनके व्यय पर कोविड की जांच अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव बी पी गोपालिका ने नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल को पत्र लिख कर यह सूचित किया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा है कि ओमीक्रॉन के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने तीन जनवरी 2022 से अगले आदेश तक ब्रिटेन एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जोखिम वाले सभी देशों से आने वाली उड़ानों को अस्थायी तौर पर स्थगित करने का निर्णय लिया है।

इन उड़ानों को काेलकाता सहित राज्य के किसी भी हवाई अड्डे पर उतरने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा गैर जोखिम वाले देशों से भी आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आगमन पर कोविड की जांच उनके व्यय पर कराना अनिवार्य किया गया है जिसकी बुकिंग उन्हें यात्रा के पहले से ही करनी होगी।

दस प्रतिशत यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट और 90 फीसदी का रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया जाएगा। रैपिड एंटीजन टेस्ट में पाॅज़िटिव आने वाले यात्रियों को डाक्टरों की सलाह पर आरटीपीसीआर टेस्ट भी कराना होगा। राज्य सरकार ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनुरोध किया है कि इस बारे में वह हवाई अड्डा प्रबंधन को इंतज़ाम करने के निर्देश दे तथा सभी एयरलाइनों एवं भारतीय मिशनों को सूचित कर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *