#Bengal : चुनाव आयोग ने की बैठक, राज्य में जल्द उपचुनाव कराने की संभावना

Kolkata: राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने केंद्रीय चुनाव आयोग के साथ बैठक में कहा कि वे राज्य में चुनाव कराने के लिए तैयार हैं। फिलहाल राज्य में उपचुनाव कराने में कोई दिक्कत नहीं है। जिन इलाकों में चुनाव होने हैं। वहां कोरोना की स्थिति अभी नियंत्रण में है, अतः चुनाव करवाने में कोई दिक्कत नहीं है। राज्य में विधानसभा उपचुनाव कराने को लेकर राज्य के चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बुधवार को केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में राज्य के चुनाव अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल बंगाल में उपचुनाव कराने में कोई दिक्कत नहीं है। ऐसे में राज्य में उपचुनाव जल्द होने की संभावना बढ़ गई है। उल्लेखनीय है कि संवैधानिक रूप से छह नवंबर के पहले ममता बनर्जी को विधानसभा का सदस्य बनना जरूरी है, नहीं तो उनकी मुख्यमंत्री की कुर्सी जा सकती है, परन्तु अब लग रहा है कि खतरा टल जाएगा!

बैठक में छह राज्यों के डिप्टी सीईओ (CEO) उपस्थित थे। सूत्रों के मुताबिक बंगाल के चुनाव आयोग के अधिकारियों ने राज्य में इसी सितम्बर महीने में उपचुनाव कराने की मांग की है। राज्य की स्थिति को देखने के लिए केंद्रीय उपचुनाव आयुक्त सुनील जैन शीघ्र ही बंगाल का दौरा कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग ने बुधवार की बैठक में तीन मुख्य मुद्दों को जानना चाहा। सबसे पहले, राज्य में कोविड की स्थिति कैसी है? दूसरा, पूजा की छुट्टी कब से कब तक है? तीसरा, राज्य में अभी बाढ़ की कैसी स्थिति है? बैठक में यह मुद्दा भी उठा कि मतदान में शामिल सभी लोगों को टीका लगाया गया है या नहीं?

राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि वे मतदान के लिए तैयार हैं। फिलहाल राज्य में उपचुनाव कराने में कोई दिक्कत नहीं है, क्योंकि 10 से 24 अक्टूबर तक बंगाल में दुर्गा पुजा की छुट्टी रहेगी, अतः अगर अभी मतदान की घोषणा की जाती है, तो 24 दिनों के अंदर मतदान कराने में कोई समस्या नहीं होगी। दूसरे राज्यों ने भी बैठक के दौरान दशहरा, दिवाली और अन्य त्यौहारों का उल्लेख किया। कानून व्यवस्था का मुद्दा भी उठा। असम में बाढ़ के कारण वे फिलहाल मतदान करने को तैयार नहीं हैं।

बुधवार को हुई इस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी भी उपस्थित थे। इस बैठक में शामिल होने से पहले जिला प्रशासन की ओर से कोरोना और टीकाकरण की विस्तृत जानकारी भेजी गई थी। स्वास्थ्य सचिव ने जिलों के जिलाधिकारियों से रिपोर्ट ली कि कितने लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और कितनों को टीका लगाया गया है? स्वास्थ्य सचिव ने मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, कूचबिहार, नदिया और कोलकाता से विस्तृत रिपोर्ट ली है, क्योंकि इन जिलों में उपचुनाव होने हैं।

सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट से पता चलता है कि कोरोना के ज्यादातर मामले वस्तुतः न के बराबर ही है। ज्ञातव्य है कि बंगाल में सात विधानसभा केंद्रों में उपचुनाव होने हैं।गौरतलब है कि तृणमूल नेताओं ने पिछले सप्ताह फिर चुनाव आयोग में जाकर शीघ्र उपचुनाव की मांग की थी। आज की बैठक के बाद कहा जा सकता है कि उपचुनाव होने की संभावना बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *