Bratya

बंगाल के शिक्षा मंत्री की टीईटी उम्मीदवारों से प्रदर्शन वापस लेने की अपील की

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के साल्ट लेक इलाके में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2014 के उम्मीदवारों द्वारा राज्य प्राथमिक शिक्षा बोर्ड पर लगातार धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने आंदोलनकारी उम्मीदवारों से धरना प्रदर्शन समाप्त करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दल इस धरना प्रदर्शन को और उकसा रहे हैं। वे लोग इस गतिरोध को जारी रखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि क्या यह संभव है कि परीक्षा में बैठने वाला हर उम्मीदवार पास होकर भर्ती हो जाता है। क्या NET, NEET, WB JEE, HEVN पैनल में सभी को शुरू में ही नौकरी मिल ही जाती है। ये बातें उन्होंने उम्मीदवारों द्वारा सीधी भर्ती को लेकर की जा रही मांग पर कही। बसु ने आरोप लगाया कि आंदोलन उन लोगों ने भड़काया है जो भर्ती प्रक्रिया शुरू ही नहीं होने देना चाहते हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे किसी के भी निर्देशों को मानने के लिए बाध्य नहीं किया गया है। पूरी भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष और सख्ती के साथ मेरिट के आधार पर संपन्न कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि क्या आंदोलनकारी मेरिट के आधार पर होने वाली परीक्षा के पक्ष में नहीं हैं। क्या वे नहीं चाहते है कि पूरी प्रक्रिया बिना किसी राजनीतिक दबाव के तहत हो।

इस दौरान एक आंदोलनकारी उम्मीदवार ने आरोप लगाया कि 2014 की टीईटी भर्ती योग्यता के आधार पर नहीं की गई थी। इसलिए इंटरव्यू के दो राउंड करना सही नहीं था। बता दें कि 2014 की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था, लेकिन उनमें से कई को इंटरव्यू के दो दौर के बाद  मेरिट सूची में जगह नहीं मिली। जिसे लेकर उम्मीदवार आंदोलित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *