बंगाल : पांचवीं कक्षा के छात्र ने टी-शर्ट उतारकर रोकी ट्रेन, सैकड़ों यात्रियों की बची जान

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में पांचवीं कक्षा के छात्र ने दिलेरी दिखाते हुए अपना लाल टी-शर्ट उतारकर ट्रेन रोककर सैकड़ों यात्रियों की जान बचाई। घटना हरिश्चंद्रपुर थाना क्षेत्र के भालुका रोड स्टेशन के पास की है। बच्चे का नाम मोर सलीम शेख है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक अप कंचनजंगा एक्सप्रेस बेहद तेज गति से मालदा जिले के भालुका रोड स्टेशन से गुजरी रही थी। उस समय 8 वर्षीय बालक मोर सलीम रेल लाइन के किनारे से होकर घर लौट रहा था। अचानक उसे को ट्रैक पर एक बड़ा गढ़ा दिखाई दिया, जहां एक्सप्रेस ट्रेन आने वाली थी।

इसके बाद पाँचवीं कक्षा के विद्यार्थी ने अपनी लाल टी-शर्ट उतार दी और हवा में लहराने लगा। बच्चे को उस तरह देखकर ड्राइवर ने ट्रेन रोक दी और रेलवे के कर्मचारी दौड़े आये। लड़के से सारी बात सुनने के बाद वे लोग घटनास्थल का दौरा करने गए। जहां उन्होंने देखा कि  रेलवे लाइन के नीचे एक बहुत गहरा गड्ढा है। इसके बाद लाइन की मरम्मत का काम तुरंत शुरू किया गया, जिससे ट्रेन अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच पाई।

इस तरह छात्र के सूझबूझ और दिलेरी से एक बड़ा हादसा टल गया। रेलवे ने भी लड़के की बहादुरी की सराहना की। छात्र के परिवार समेत पूरा गांव बेहद खुश था। अब्दुस सत्तार नाम के एक बुजुर्ग के शब्दों में, ”उसने जो किया है उस पर हम सभी को गर्व है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *