विवाद के बीच बंगाल के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय हुए रिटायर, बनाए गए ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार

Kolkata Desk : पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय को केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली बुलाए जाने के बाद खड़े हुए विवाद के बीच सोमवार को वे रिटायर हो गए हैं। उन्हें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है। बनर्जी ने यह स्पष्ट कर दिया था कि वह अपने राज्य के कोविड की लड़ाई के बीच अलापन को केंद्र में ट्रांसफर करने के केंद्र के आदेश का पालन नहीं करेंगी। उन्होंने बताया कि बंदोपाध्याय के रिटायर होने के बाद एचके द्विवेदी बंगाल के नए मुख्य सचिव होंगे।

मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा, ”उन्होंने कोई वजह नहीं दी थी। मैं हैरान हूं। मैंने फैसला किया है कि कोरोना के समय में हमें उनकी सेवाओं की जरूरत होगी। चाहे वह कोरोना हो या फिर यास, वे गरीबों, राज्य और देश के लिए अपनी सेवाओं को जारी रखेंगे।”

राज्य के नए मुख्य सचिव बने हरिकृष्ण द्विवेदी : ममता बनर्जी ने नया मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी को तथा गृह सचिव बी पी गोपालिका को और मुख्यमंत्री का मुख्य सलाहकार अलापन बंधोपाध्याय को नियुक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र से मंगलवार को अलापन को नई दिल्ली नार्थ ब्लॉक में जॉइन करने का पत्र आने से पहले ही वे सेवानिवृत्त हो गए। अलापन के जगह हरिकृष्ण द्विवेदी को राज्य का नया मुख्य सचिव बनाया गया है।

बता दें कि बंदोपाध्याय को तीन महीने का कार्यकाल विस्तार मिला था, जिसे खारिज करते हुए उन्होंने रिटायरमेंट का फैसला लिया। वहीं, केंद्र सरकार ने उन्हें प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली रिपोर्ट करने का आदेश दिया था। उन्हें सोमवार सुबह 10 बजे दिल्ली स्थिति केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के ऑफिस में रिपोर्ट करना था, लेकिन उन्होंने न जाने का फैसला लिया और सीएम के साथ मीटिंग्स करते रहे। इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से अनुशासनात्मक फैसला लिए जाने की चर्चा थी, जिसके पहले ही उन्होंने रिटायरमेंट का फैसला ले लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *