Bengal By-election: भवानीपुर में EVM में कैद हुई ममता बनर्जी की किस्मत, 3 अक्टूबर को होगी मतगणना

Kolkata: भवानीपुर में EVM में बंद हुई मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की किस्मत, 3 अक्टूबर को होगी मतगणना। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए यह उपचुनाव काफी अहम है, क्योंकि वह नंदीग्राम में भाजपा के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी से पराजित हुई थी और उन्हें मुख्यमंत्री बने रहने के लिए यह उपचुनाव जीतना जरूरी है, यदि चुनाव नहीं जीतती हैं, तो मुख्यमंत्री पद पर बनी नहीं रह पाएंगी।

पश्चिम बंगाल में हाई-प्रोफाइल सीट भवानीपुर उपचुनाव समेत जंगीपुर और समसेरगंज के चुनाव के लिए गुरुवार को हुए मतदान छिटपुट झड़प के बीच शाम छह बजे समाप्त हो गई। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की किस्मत ईवीएम (EVM) में कैद हो गई। इन तीन सीटों पर तीन अक्टूबर को मतगणना होगी।

हालांकि मतदान के दौरान कोई बड़ी घटना नहीं घटी, लेकिन दिन भर भवानीपुर चर्चा के केन्द्र में रहा। भवानीपुर में दिन भर परस्पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा। शाम को भाजपा नेता कल्याण चौबे की गाड़ी पर हमले को लेकर भवानीपुर इलाका पूरी तरह से गरम हो गया था।

उल्लेखनीय है कि भवानीपुर से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं और बीजेपी ने उनके खिलाफ प्रियंका टिबरेवाल को उम्मीदवार बनाया है। भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के दौरान यहां से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी अपराह्न में मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

उन्होनें दोपहर 3:10 पर मित्रा इंस्टीट्यूशन पहुंची थी। वहां मीडिया कर्मियों ने उनसे बात करनी चाही लेकिन मुख्यमंत्री ने इनकार कर दिया। हाथ जोड़कर वह सीधे मतदान केंद्र के अंदर चली गई। वहां मुख्यमंत्री ने मतदान किया और वापस लौट गई। उनके बाद टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने मतदान किया।

चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान के अनुसार शाम 5 बजे तक भवानीपुर में 53.32 फीसदी वोटिंग हुई है। इसके अलावा मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर में 76.12 फ़ीसदी लोगों ने मतदान किया है जबकि समसेरगंज में 78.60 फ़ीसदी लोगों ने वोटिंग हुई है। भवानीपुर में सबसे कम मतदान हुआ है। सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ था।

चुनाव आयोग की तरफ से भवानीपुर में सुरक्षा के बेहद कडे़ इंतजाम किए गए थे। हालांकि समय-समय पर भवानीपुर से लगातार भाजपा और तृणमूल के बीच तकरार की खबरें आ रही थी। चुनाव अधिकारी ने बताया कि तीन निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की कुल 72 टुकडि़यां तैनात की गई थीं। जिनमें से भवानीपुर में 35 टुकड़ियां तैनात की गई थी। मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लगा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *