#Bengal : चुनावी हिंसा में मारे गए भाजपा कार्यकर्त्ता का शव 4 माह के बाद घरवालों को मिला

Kolkata : बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम के दिन 2 मई को कथित रूप से चुनावी हिंसा में मारे गए भाजपा कार्यकर्ता अभिजीत सरकार का शव लगभग चार माह के बाद आज उनके परिजनों को सौंपा गया, अब होगा अंतिम संस्कार। हालांकि शव सौंपे जाने को लेकर भाजपा नेता अर्जुन सिंह, प्रियंका टेबरेवाल सहित अन्य नेताओं की पुलिस के साथ झड़प हुई और अस्पताल परिसर में जमकर हंगामा मचा, बाद में मृत भाजपा कार्यकर्ता का शव परिवार को सौंप दिया गया।

उसके बाद शव को भाजपा कार्यालय ले जाया गया। वहां अंतिम श्रद्धांजलि के बाद आज अंतिम संस्कार किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बुधवार को सियालदह कोर्ट ने भाजपा कार्यकर्ता अभिजीत सरकार के शव को परिवार को सौंपने का आदेश दिया था। चुनाव के बाद हुई हिंसा के बीच 2 मई को अभिजीत सरकार की हत्या कर दी गई थी।

चुनाव के बाद की हिंसा की याचिकाकर्ता प्रियंका टिबरेवाल ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के साथ भाजपा कार्यकर्ता अभिजीत सरकार के शव को छोड़ने के लिए निचली सियालदह अदालत का रुख किया था, जिस पर अदालत ने सहमति जताई था। चुनाव के बाद हिंसा में अभिजीत सरकार की मौत हो गई थी। उसकी शव का पोस्टमार्टम और डीएनए जांच हुई थी।

कलकत्ता हाई कोर्ट ने 19 अगस्त के चुनाव के बाद हिंसा के अपने आदेश में भाजपा कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की पोस्टमार्टम रिपोर्ट जांच एजेंसियों को सौंपने के लिए कहा था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट सीबीआई को सौंपी गई, जिसके बाद केंद्रीय जांच एजेंसी की ओर से सियालदह कोर्ट को अनापत्ति दे दी गई।

उसके बाद उसका शव और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट परिवार को सौंप दी गई। कोलकाता के नारकेलडांगा थाना क्षेत्र में मारे गए भाजपा कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की मौत से पहले बनाए गए फेसबुक लाइव वीडियो के बयान को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंडिया (सीबीआई) ने मौत के बयान के रूप में लिया है। सीबीआई वीडियो और कॉल रिकॉर्डिंग की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए अभिजीत के मोबाइल फोन को केंद्रीय फोरेंसिक लैब भेजेगी।

सीबीआई ने अभिजीत की डीएनए रिपोर्ट और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट एकत्र की। सीबीआई पहले ही दो बार नारकेलडांगा और घटनास्थल का दौरा कर चुकी है। सीबीआई ने अभिजीत सरकार की मां और भाई के बयान लिए हैं। सीबीआई ने विभिन्न स्थानों और जिलों का भी दौरा किया है जहां चुनाव के बाद हिंसा हुई है। पीड़ितों के परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज किए गए हैं। सीबीआई की विशेष जांच टीम ने बैरकपुर, भाटपाड़ा, श्यामनगर, नैहाटी, उत्तर और दक्षिण 24 परगना के अलावा बीरभूम और आसनसोल का भी दौरा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *