बंगाल बोर्ड की हायर सेकेंडरी परीक्षा शुरू, जानिए घटना दुर्घटना!

इस साल की हायर सेकेंडरी परीक्षा आज से शुरू हो गई

सिलीगुड़ी। इस वर्ष की हायर सेकेंडरी परीक्षा आज से शुरू हो गई है। उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न कराने को कटिबद्ध है। इस वर्ष उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों की संख्या साढ़े आठ लाख है। पिछली बार यह संख्या 7 लाख 45 हजार थी। इस बार छात्राओं की संख्या छात्रों से अधिक है। 23 जिलों में लड़कों से ज्यादा लड़कियों की संख्या है। इस साल दार्जिलिंग जिले में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 19882 है।

मालूम हो कि परीक्षा सुबह दस बजे से शुरू हो चुकी है। हालांकि परीक्षार्थी उससे एक घंटा पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए हैं।उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस परीक्षा के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। किसी भी तरह से संसद कड़ी निगरानी रखेगी ताकि परीक्षा हॉल में कोई छेड़छाड़ न हो या प्रश्न पत्र लीक न हो। कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा कराई जा रही है।

परीक्षा केंद्र को लेकर गलतफहमी होने से परीक्षार्थी परेशान

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के शुभोमय सूर्यनारायण हिंदी हाई स्कूल बागडोगरा के हायर सेकेंडरी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र को लेकर परेशानी होती नजर आई। जानकारी मिली है कि परीक्षार्थी गलत परीक्षा केंद्र में पहुंच जाने से काफी परेशान हो गये। थोड़ी देर के लिए तो मामले को लेकर परीक्षा केंद्र में काफी अफरा तफरी मच गयी। हालांकि पुलिस प्रशासन व स्थानीय युवकों की मदद से मामला जल्द ही सुलझ गया।

जानकारी मिली है कि कई परीक्षार्थियों को पता था कि उनका परीक्षा केंद्र बागडोगरा गर्ल्स स्कूल है, लेकिन समय पर वहां पहुंचने के बाद उन्हें पता चला कि उनका परीक्षा केंद्र बागडोगरा चित्तरंजन हाई स्कूल है। इससे कई परीक्षार्थियों को परेशानी हुई। हालांकि कुछ स्थानीय युवकों और पुलिस प्रशासन की मदद से वे जल्द ही अपने अपने परीक्षा केंद्र पहुंचे।

गलत परीक्षा केंद्र पहुंची सिलीगुड़ी हिंदी हाई स्कूल की 2 छात्रा

सिलीगुड़ी। हायर सेकेंडरी परीक्षा के पहले दिन सिलीगुड़ी की कई छात्राएं गलत परीक्षा केंद्र में पहुंच गयी। जिसके कारण उन्हें काफी परेशान होते देखा गया। सिलीगुड़ी हिंदी हाई स्कूल की दो छात्रा गलत परीक्षा केंद्र में पहुंची तो यह सोचकर दोनों छात्राओं के हाथ पांव कांपने लगे की अब क्या होगा, लेकिन अंत में पुलिस की मदद से दोनो अभ्यार्थी सही परीक्षा केंद्र तक पहुंच गयी। मंगलवार सुबह 10 बजे से से हायर सेकेंडरी की परीक्षा शुरू हुई। इधर सिलीगुड़ी की 2 परीक्षार्थी गलती से दूसरे परीक्षा केंद्र पर पहुंच गई। फिर जब उन्हें एहसास हुआ कि वे गलत परीक्षा केंद्र पर पहुंची हैं तो 10 बज चुके थे। जानकारी मिली है कि ये दोनों छात्राएं हिंदी स्कूल की थी जो कॉलेज पाड़ा स्थित सिलीगुड़ी गर्ल्स स्कूल में परीक्षा देने गई थीं।

लेकिन जब वे वहां पहुंची तो उन्हें पता चला कि यह स्कूल उनका परीक्षा केंद्र नहीं है। बल्कि बाबुपाड़ा स्थित जोत्सनामयी स्कूल उनका परीक्षा केंद्र है। इसके बाद दोनों छात्रा परेशान हो गई। इस दौरान परीक्षा केंद्र मौजूद सिलीगुड़ी थाने के एसआई गोपाल मंडल वहीं ड्यूटी पर थे। घटना की जानकारी होने पर उन्होंने तुरंत छात्राओं को पुलिस की गाड़ी से परीक्षा केंद्र तक ले गए। उन्होंने पुलिस की जीप में हूटर बजाकर दोनों छात्राओं को कुछ ही मिनटों में ज्योत्सनामयी स्कूल पहुंचा दिया। अंत में दोनों छात्रा थोड़ा लेट होने के बावजूद परीक्षा में बैठने में सफल रही।

अलीपुरद्वार में 7 हजार छात्र जबकि 10 हजार से ज्यादा छात्राएं दे रहे उच्च माध्यमिक परीक्षा

अलीपुरद्वार। इस साल की हायर सेकेंडरी परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है। विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही परीक्षार्थियों का आना शुरू हो गया है। हायर सेकेंडरी परीक्षा को सुरक्षित व अवाध सम्पन्न कराने के लिए पुलिस की ओर से कई तरह के उपाय किए गए हैं। पुलिस की ओर से हेल्प डेस्क खोला गया है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में दिक्कत हो तो उनको परीक्षा केंद्र पर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।अलीपुरद्वार जिले में इस वर्ष कुल उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों की संख्या 17687 है जिनमें 7201 पुरुष एवं 10486 महिला है। अलीपुरद्वार जिले के कुल 66 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हो रही है तृणमूल छात्र परिषद ने इस दिन परीक्षार्थियों को कालचीनी प्रखंड के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बधाई दी और उन्हें पानी, केक और पेन दिया।

उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों के लिए एनबीएसटीसी ने चलायी अतिरिक्त बसें

जलपाईगुड़ी। इस साल की हायर सेकेंडरी परीक्षा शुरू हो चुकी है। जलपाईगुड़ी जिले के सदर प्रखंड, राजगंज प्रखंड के बेलाकोबा, धूपगुड़ी सहित विभिन्न विद्यालयों के परीक्षा केंद्रों के सामने अभिभावकों की भीड़ देखी गयी। तृणमूल छात्र संगठन के सदस्यों ने उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों को पेन और पानी की बोतलें भेंट कीं। जलपाईगुड़ी के सभी हायर सेकेंडरी परीक्षार्थियों को मंगलवार सुबह से तृणमूल छात्र परिषद के सदस्यों ने पानी की बोतलें और पेन सौंपे। यह तस्वीर जलपाईगुड़ी शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों के सामने आज सुबह से ही देखने को मिली। तृणमूल छात्र परिषद के जिलाध्यक्ष अभिजीत सिन्हा सहित अन्य छात्र नेताओं ने प्रत्याशियों को कलम और पानी की बोतल देकर बधाई दी।

परीक्षा शुरू होने से पहले उन्होंने विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें बधाई दी। संस्था के जिलाध्यक्ष अभिजीत सिन्हा ने कहा, ‘हम हर साल यह कार्यक्रम कर रहे हैं। परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू हुई थी। उससे एक घंटे पहले विभिन्न परीक्षा केंद्रों के सामने अभ्यर्थियों की भीड़ देखी गयी। उत्तर बंगाल राष्ट्रीय परिवहन निगम के जलपाईगुड़ी डिपो ने उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सभी स्थानों पर अतिरिक्त बसें चलाने की व्यवस्था की है। जलपाईगुड़ी सदर व राजगंज प्रखंड के विभिन्न स्थानों से अतिरिक्त बसें चलायी गयी।

जंगल व चाय बागान इलाकों के उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों को वन विभाग ने पहुंचाया परीक्षा केंद्र

जलपाईगुड़ी। माध्यमिक परीक्षा के दौरान हुई दुर्घटना की पुनरावृत्ति से बचने के लिए वन विभाग ने उच्चमाध्यमिक परीक्षा में अतिरिक्त सावधानी बरती है। जलपाईगुड़ी जिले के वन क्षेत्र में निगरानी की व्यवस्था करने के साथ ही छात्रों को वन एवं चाय बागान क्षेत्रों से परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए अलग से वाहनों की व्यवस्था की गई है। मंगलवार को पुलिस और जिला प्रशासन ने जलपाईगुड़ी जिले के विभिन्न वन और चाय बागान क्षेत्रों से लगभग 450 परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की व्यवस्था की।

इस साल माध्यमिक परीक्षा शुरू होने के दिन जलपाईगुड़ी के बैकुंठपुर के जंगल से सटे बेलाकोबा रेंज के महाराज घाट इलाके में हाथी के हमले में एक माध्यमिक परीक्षार्थी की मौत हो गई थी। तब से जिला प्रशासन ने जंगल और आस-पास के क्षेत्रों में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय किए हैं। साथ ही बानारहाट प्रखंड के खुट्टी मारी सहित विभिन्न वन क्षेत्रों में धूपागुड़ी पुलिस ने हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को पुलिस वाहनों में परीक्षा केन्द्र तक ले जाने की व्यवस्था की। यह जानकारी जलपाईगुड़ी विभागीय वनाधिकारी विकाश वी ने दी है।

उच्च माध्यमिक परीक्षार्थी की अस्वाभाविक मौत से सनसनी फैल गई

जलपाईगुड़ी। उच्च माध्यमिक परीक्षा शुरू होने के साथ ही परीक्षार्थी की अस्वाभाविक मौत से इलाके में सनसनी फैल गई। मृत छात्रा का नाम मंजिष्ठा भादुड़ी है। वह जलपाईगुड़ी राजकीय कन्या विद्यालय की छात्रा थी। सोमवार की शाम जलपाईगुड़ी शहर में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई। जलपाईगुड़ी शहर के डांगापाड़ा इलाके की रहने वाली मंजिष्ठा हमेशा से एक मेधावी छात्रा के रूप में जानी जाती थीं। पढ़ाई के अलावा वह नाचने, गाने और चित्र बनाने में भी निपुण थे। हायर सेकेंडरी बोर्ड के जलपाईगुड़ी जिला संयुक्त संयोजक अंजन दास ने बताया कि बच्ची की असमय मौत हो गई। यह घटना शब्दों से परे है। ज्ञात हुआ है कि आग लगने से छात्र की मौत हुई है। लंच के बाद वह बाथरूम में जली हुई मिली।

उन्हें जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ले जाया गया जहां शाम को उसकी मौत हो गई। बालिका के परिवार में मातम पसरा है। इसके अलावा जलपाईगुड़ी जिले में हायर सेकेंडरी के कुल चार परीक्षार्थी बीमार पड़े हैं। ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक ओली रानी दास ने बताया कि वह सिर से पांव तक पूरी तरह झुलस गयी थी। हाईस्कूल की 18 वर्षीय छात्रा को इलाज के लिए अस्पताल लाया गया। घटना की जानकारी लेने दो दमकल कर्मी अस्पताल पहुंचे। बाद में ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर ने कहा कि लड़की की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *