Bengal Board : उच्च माध्यमिक के परिणाम घोषित, 97.69 प्रतिशत छात्र हुए उत्तीर्ण

Kolkata Desk : पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा का परिणाम जारी हो गया है। इस साल 97.69 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।  मुर्शिदाबाद की छात्रा का 499 नंबर के साथ अव्वल रहीं। यह अपने आप में नया रिकॉर्ड है। शीर्ष दस की बात करे तो इस बार 86 छात्रों ने जगह बनाई है।

उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद की अध्यक्ष महुआ दास ने कहा कि, ”छात्र आज शाम 4 बजे से पंजीकरण संख्या दे कर वेबसाइट से मार्कशीट की कॉपी ले सकेंगे।”
उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद के अध्यक्ष ने घोषणा की, ‘छात्रों की कुल संख्या 8 लाख 19 हजार 202 हैं। पास रेट 97.69% है। छात्रों का पास दर 97.70% है।

छात्राओं का भी पास दर लगभग समान है। राज्य के सभी जिलों का पास दर 90 फीसदी से ज्यादा है। 60% छात्र प्रथम श्रेणी से या उच्च अंक प्राप्त किया है। जो पिछले साल की तुलना में थोड़ा कम है। आर्ट्स सेक्शन में 97.39 प्रतिशत पास हुए हैं। विज्ञान विभाग में 99.28 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए हैं तथा वाणिज्य विभाग में 99.08 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए हैं। पहले दस में 86 छात्र हैं। 500 में सर्वाधिक नंबर 499 है।

परिणाम से असंतुष्ट होने पर छात्रों के पास समीक्षा करने का अवसर है। महुआ दास ने कहा, ‘कई स्कूलों ने ग्यारहवीं कक्षा के परिणाम निर्धारित समय के भीतर संसद को नहीं भेजे। आखिरी वक्त में 2020 का रिजल्ट जून के अंत में यानी एक साल बाद संसद में पेश किया गया।

इनमें से कुछ स्कूलों द्वारा भेजे गए ग्यारहवीं कक्षा के परिणाम त्रुटिपूर्ण और असंगत है और कुछ स्कूलों ने तो इतने त्रुटिपूर्ण नंबर भेजे हैं कि यह अत्यधिक हो गया है। संसद ने इसमें संशोधन किया है क्योंकि यह सुधार योग्य प्रतीत हुआ। इन सभी स्कूलों के नतीजे रोके जा सकते थे लेकिन सभी छात्रों के समग्र कल्याण को ध्यान में रखते हुए, हम सभी छात्रों के समग्र न्याय के अनुसार परिणाम प्रकाशित कर रहे हैं।

इसके बाद किसी भी स्कूल से यदि कोई आपत्ति होती है तो आवेदन पत्र के साथ मूल परिणाम की स्कैन कॉपी 2020 में संसद के ई-मेल द्वारा भेजी गई तथा ग्यारहवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिका के साथ 26 जुलाई को अपराह्न 3 बजे तक प्रधान शिक्षक या शिक्षिका आंचलिक कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के बाद संसद आवश्यक कार्रवाई करेगी। तब रिजल्ट को अंतिम माना जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *