बंगाल: हिरासत में मौत मामले में एक और पुलिस अधिकारी निलंबित

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के नबाग्राम पुलिस स्टेशन से जुड़े एक और पुलिस अधिकारी को पुलिस स्टेशन के अंदर एक कैदी की हिरासत में मौत के मामले में निलंबित कर दिया गया है। जिस अधिकारी को निलंबित किया गया है उनका नाम श्यामल मंडल है, जो चोरी के मामले में जांच अधिकारी थे, जिसमें मृतक कैदी को पुलिस ने उठाया था। जिला पुलिस प्रशासन ने इस संबंध में नबाग्राम पुलिस स्टेशन के प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार भकत को निलंबित करने के बाद नबाग्राम पुलिस स्टेशन के तहत यह दूसरा अधिकारी है, जिसे निलंबित किया गया है।

मृतक कैदी गोबिंदा घोष की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट रविवार को मिल सकती है, जिसके आधार पर हिरासत में मौत के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आगे की विभागीय कार्रवाई आगे बढ़ सकती है। राज्य पुलिस के सूत्रों ने बताया कि विभाग मृतक के परिजनों के आरोपों को गंभीरता से ले रहा है। वहीं परिवार ने आरोप लगाया है कि घोष को चोरी के एक मामले में शामिल होने के आरोप में बुधवार रात पुलिस ने उठाया था और शुक्रवार रात उनकी मौत की खबर आने तक गिरफ्तारी दिखाए बिना पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखा गया था।

मृतक के परिजनों का यह भी आरोप है कि हिरासत में लेते समय पुलिस कर्मियों ने आश्वासन दिया था कि कुछ पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया जायेगा। लेकिन शुक्रवार की रात उनकी मौत की खबर मिली। स्थानीय लोगों ने नबाग्राम पुलिस स्टेशन पर शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया। कुछ प्रदर्शनकारियों द्वारा पुलिस स्टेशन पर पथराव करने के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. इस बीच, राज्य पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस मुद्दे को लेकर इलाके में तनाव व्याप्त है. जिला प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूदा स्थिति को सामान्य बनाने के प्रयास में मृतक के परिवार के सदस्यों और स्थानीय लोगों से लगातार बात कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *