बेलदा : कला व शिल्प की दक्षता देख दंग हुए सभी

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर तहसील के बेलदा में कला व शिल्प की वार्षिक परीक्षा आयोजित की गई। कला एवं शिल्प शिक्षिका तापसी घोष द्वारा संचालित शिल्पश्री शिक्षायतन कला एवं शिल्प विद्यालय ने कला एवं शिल्प की वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया और इस कार्यक्रम में छात्रों के कार्यों को प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नारायणगढ़ ब्लॉक के बीडीओ कृष्णानु रॉय ने छात्रों के कार्य की सराहना की। अपने संबोधन में संस्थान के पदाधिकारियों ने कहा कि केंद्र खड़गपुर और बेलदा में चल रहा है। प्रत्येक शनिवार और रविवार को बेलदा में और रविवार को खड़गपुर में कक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए वक्ताओं ने कहा कि हस्तशिल्प व कला का मानव समाज से गहरा संबंध है। इससे लोगों में सांस्कृतिक जागरूकता, चेतना और आत्मनिर्भरता आई है। नई पीढ़ी के लिए यह अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में दक्षता और कौशल विकास से ही टिका जा सकता है। युवा वर्ग को यह बात गांठ बांध लेनी चाहिए। इस क्षेत्र में चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओं की भी सभी को पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *