पंचायत चुनाव से पहले वन अधिकार कानून को सही तरीके से लागू करने की मांग वन बस्ती वासियों ने की

अलीपुरद्वार। पंचायत चुनाव से पहले वन अधिकार कानून को सही तरीके से लागू करने की मांग वन बस्ती वासियों ने की है। शुक्रवार को उत्तरबंग वनजन श्रमजीवी मंच की ओर से अलीपुरद्वार के जिलाधिकारी को इस मांग के समर्थन में ज्ञापन सौंपा गया। वन बस्ती वासियों ने अलीपुरद्वार के प्रशासनिक भवन डुआर्स कन्या तक रैली निकाली और वहां विरोध प्रदर्शन किया। वनजन श्रमजीवी मंच के संयोजक लाल सिंह भुजेल ने कहा कि वन बस्ती वासियों के लिए 2006 में वन अधिकार अधिनियम पारित किया गया था, लेकिन अभी तक वन अधिकार अधिनियम को ठीक से लागू नहीं किया गया है।

वन अधिकार अधिनियम के समुचित क्रियान्वयन के लिए विभिन्न विभागों को आवेदन दिया गया है। इसके अलावा हाल ही में वन विभाग में वन सहायकों की नियुक्ति की जा रही है और उस नियुक्ति में वन बस्ती वासियों को प्राथमिकता देने समेत विभिन्न मांगों को लेकर वन बस्तीवासी आंदोलन में शामिल हो रहे हैं।

वन बस्ती वासियों ने कहा कि वन अधिकार अधिनियम में ग्राम सभा को प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन जो राजनीतिक दल इस ग्राम सभा को नहीं मानता है, उसकी राजनीतिक बैठक में हम नहीं जाएंगे। जरूरत पड़ी तो हम वोट बहिष्कार में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *